HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Ghee Benefits on Empty Stomach : रोज सुबह खाली पेट खाएं एक चम्मच घी, कई परेशानियां होगी छूमंतर

Ghee Benefits on Empty Stomach : रोज सुबह खाली पेट खाएं एक चम्मच घी, कई परेशानियां होगी छूमंतर

घी (Ghee) का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। शुद्ध देसी घी (Pure Desi Ghee) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि, इसे सिर्फ खाने के साथ ही नहीं बल्कि, खाली भी खाया जा सकता है। जी हां, अगर घी (Ghee)  को खाली पेट खाया जाए, तो यह आपके लिए और लाभदायक हो सकता है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। घी (Ghee) का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। शुद्ध देसी घी (Pure Desi Ghee) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि, इसे सिर्फ खाने के साथ ही नहीं बल्कि, खाली भी खाया जा सकता है। जी हां, अगर घी (Ghee)  को खाली पेट खाया जाए, तो यह आपके लिए और लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, सुबह एक चम्मच खाली पेट घी खाना कैसे आपके लिए फायदेमंद हो सकता है?

पढ़ें :- Stuffed bottle gourdl: लौकी का नाम सुनते ही बच्चे बनाने लगते हैं नाक मुंह, तो आंज डिनर में ट्राई करें भरवां लौकी

वजन कम करने में मददगार

अगर आप यह सोचकर घी (Ghee) नहीं खाते हैं कि इससे आपका वजन बढ़ जाएगा, तो आप गलत हैं। घी बॉडी फैट को कम करने में मदद करता है। दरअसल, घी में ब्यूटेरिक एसिड (Butyric Acid) पाया जाता है, जो फैट कम करने में मदद करता है। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि वजन कम करने के चक्कर में आप ज्यादा घी न खा लें, नहीं तो, वह नुकसानदायक हो जाएगा।

चमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो घी साबित हो सकता है मददगार

अगर आप भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो घी मददगार साबित हो सकता है। घी में फैटी एसिड्स (Fatty Acids) पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए काफी जरूरी होते हैं। इनके कारण स्किन हाइड्रेटेड रहती है और स्किन पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि भी कम होती हैं। ड्राई स्किन के लिए यह खासकर फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे स्किन की ड्राईनेस कम होती है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Antioxidants Oxidative Stress) को कम करते हैं।

पढ़ें :- Sugar Reducing Vegetables: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जियां, खाते ही कम होती है शुगर

बालों को बनाता है चमकदार

घी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स (Fatty Acids)  बालों की नेचुरल कंडिशनिंग करते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट घी खाने से बालों में चमक आती है और बालों का झड़ना कम होता है।

जोड़ों के दर्द से मिलता है आराम

घी खाने से जोड़ों को ल्यूब्रिकेशन मिलता है, जिससे घुटने और अन्य जोड़े जल्दी घिसते नहीं हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-Inflammatory Properties) सूजन कम करने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से भी जोड़ों का दर्द कम होता है। साथ ही, यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है, जो दिल के लिए है फायदेमंद

पढ़ें :- Benefits of Parijat leaves: परिजात की पत्तियों की चाय जोड़ो के दर्द में पहुंचाती है आराम

घी को दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। हेल्दी फैट्स मौजूद होने की वजह से यह गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) की मात्रा बढ़ाता है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा, यह सूजन भी कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure Control) होता है और दिल हेल्दी रहता है।

कब्ज और ब्लोटिंग, जैसी परेशानियां होती हैं कम

सुबह खाली पेट घी खाने से गट हेल्थ बेहतर होती है। साथ ही, इसे खाली पेट खाने से आंतों में ल्यूब्रिकेशन भी होता है, जिससे खाना आसानी से मूव कर पाता है और कब्ज और ब्लोटिंग, जैसी परेशानियां कम होती हैं। साथ ही, यह आंत की एसिडिटी को कम करता है और पोषक तत्वों के अबजॉरप्शन को बढ़ाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...