HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Benefits of eating Jimikand or Suran: दीवाली के दिन क्यों घरों में बनती है जिमीकंद या सूरन की सब्जी

Benefits of eating Jimikand or Suran: दीवाली के दिन क्यों घरों में बनती है जिमीकंद या सूरन की सब्जी

अगर एक बार जमीन में बो दिया जाए तो यह खुद ही बार बार उग आता है। जिमीकंद में एंटी ऑक्सीडेट्स,बीटा कैरोटीन, विटामिन्स और खनिज के साथ ही कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन कई तरह के खनिज पाये जाते है। इसका सेवन करने से सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Benefits of eating Jimikand or Suran:  दिपावली के दिन जिमीकंद जिसे कई लोग सूरन भी कहते है इसकी सब्जी बनाया जाता है। पर क्या आप जानते है इसके पीछे की परंपरा कई सालों से चली आ रही है। दीपावली के समय जिमीकंद ( Jimikand) की सब्जी का सेवन करने से धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।

पढ़ें :- Benefits of apple cider vinegar: ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है सेब का सिरका
Benefits of eating Jimikand or Suran

Image Source Google

जिमीकंद या सूरन ( Jimikand or Suran) जमीन के नीचे से निकलने वाली सब्जी है। इसे अगर एक बार जमीन में बो दिया जाए तो यह खुद ही बार बार उग आता है। जिमीकंद ( Jimikand) में एंटी ऑक्सीडेट्स,बीटा कैरोटीन, विटामिन्स और खनिज के साथ ही कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन कई तरह के खनिज पाये जाते है। इसका सेवन करने से सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Benefits of eating Jimikand or Suran

Image Source Google

जिमीकंद ( Jimikand) की बहुत ही टेस्टी सब्जी बनती हैय़ इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज और कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है।

पढ़ें :- Benefits of Ladyfinger Water : सुबह उठकर खाली पेट पीएं भिंडी का पानी, मिनटों में कंट्रोल होगी शुगर

जिमीकंद  का सेवन करने से स्ट्रेस को दूर करता

जिमीकंद ( Jimikand) की सब्जी, तनाव कम करने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए पोटेशियम और आयरन आदि पोषक तत्व पाये जाते है। इससे शरीर में ऊर्जा देता है। जिमीकंद ( Jimikand)  का सेवन करने से स्ट्रेस को दूर करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...