1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. नवंबर में बदलाव: नए महीने की शुरुआत के साथ भारत में बदल जाएंगी ये चीजें

नवंबर में बदलाव: नए महीने की शुरुआत के साथ भारत में बदल जाएंगी ये चीजें

नवंबर 2021 में बदलाव: उन चीजों की पूरी सूची देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें जो नवंबर की शुरुआत के साथ भारत में बदल जाएंगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नवंबर की शुरुआत से भारत में कई चीजें बदल जाएंगी। इनमें से कुछ बदलावों से जहां देश भर के लोगों को फायदा होगा, वहीं कुछ का असर वेतनभोगी वर्ग की जेब पर पड़ेगा। नवंबर की शुरुआत के साथ भारत में बदलने वाली चीजों की पूरी सूची निम्नलिखित है:

पढ़ें :- रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आज बढ़ोतरी: वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी नई दरें यहां देखें

1. तकनीकी परिवर्तन: 1 नवंबर से, मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप, व्हाट्सएप कुछ आईओएस और एंड्रॉइड फोन पर काम करना बंद कर देगा। नवीनतम अपडेट के अनुसार, WhatsApp Android 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9 और KaiOS 2.50 पर काम करना बंद कर देगा।

2. पेंशनभोगियों के लिए नई सेवा शुरू:1 नवंबर से भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पेंशनभोगियों के लिए एक नई सेवा शुरू करेगा। अब पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए बैंक शाखा का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस नई सेवा से वे वीडियो कॉल की मदद से दस्तावेज दिखा सकेंगे।

3. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी: नई एजेंसी पीटीआई ने बताया कि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) रसोई गैस की कीमतों में 1 नवंबर से बढ़ोतरी की जा सकती है।

हालांकि, इसमें वृद्धि के लिए सरकार की अनुमति की आवश्यकता है। कीमतों, और अगर अनुमति दी जाती है, तो यह रसोई गैस की दरों में पांचवीं वृद्धि होगी। अभी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है।

पढ़ें :- भारत में बिटकॉइन को कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार नहीं किया गया, सरकार का कहना है इसके लेनदेन पर कोई डेटा नहीं

4. निवेश करने का मौका:पॉलिसीबाजार का इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) 1 नवंबर से खुलेगा, जिससे लोगों को अपना पैसा सुरक्षित जगह पर निवेश करने का मौका मिलेगा। एसजेएस एंटरप्राइज, रसायन निर्माता सिगाची उद्योगों का आईपीओ भी 1 नवंबर से शुरू होगा। डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम भी 8 नवंबर को अपना आईपीओ खोलने जा रही है।

5. विशेष ट्रेन सेवाएं: दिवाली, छठ पूजा और अन्य त्योहारों जैसे त्योहारों के साथ, भारतीय रेलवे नवंबर से स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। कुछ ट्रेनें 1 नवंबर से अपनी विशेष सेवा शुरू करेंगी, अन्य को पूरे नवंबर में अलग-अलग तारीखों में लॉन्च किया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...