1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Coconut oil: जानिए कैसे नारियल आधारित तेल आपके बालों को दे सकते है मजबूती और पोषण

Coconut oil: जानिए कैसे नारियल आधारित तेल आपके बालों को दे सकते है मजबूती और पोषण

विश्व नारियल दिवस 02 सितंबर को एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) द्वारा मनाया जाता है। यह इस बात पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है कि कैसे नारियल ने न केवल किसानों को आजीविका खोजने में मदद की है बल्कि लाखों लोगों को उनके समग्र स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने में भी मदद की है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बालों का झड़ना – यह एक ऐसी चीज है जिससे हममें से ज्यादातर लोग अक्सर संघर्ष करते हैं। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण से लेकर, मौसमी बदलाव से लेकर बालों की देखभाल पर ध्यान न देने तक, इस समस्या के कई कारण हैं। हालांकि, एक आसान और सुलभ उपाय है जो हर बार काम करता है – नारियल आधारित बालों के तेल का उपयोग। हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि नारियल आधारित हेयर ऑयल ने अकेले ही लाखों लोगों के बालों को पोषण, संरक्षित और बेहतर स्वास्थ्य प्रदान किया है। और विश्व नारियल दिवस 2021 (02 सितंबर) हमें इस चमत्कारी घटक का जश्न मनाने का सही मौका देता है जो हमारे बालों को अंदर से मजबूत कर सकता है और हमें सुस्वादु रेशमी भरपूर अयाल देता है

पढ़ें :- छोटे बालों वाली हर लड़की को जानना चाहिए इन 5 हेयरस्टाइल के बारे में
Jai Ho India App Panchang

विश्व नारियल दिवस 02 सितंबर को एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (APCC) द्वारा मनाया जाता है। यह इस बात पर प्रकाश डालने पर केंद्रित है कि कैसे नारियल ने न केवल किसानों को आजीविका खोजने में मदद की है बल्कि लाखों लोगों को उनके समग्र स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने में भी मदद की है। जबकि हम में से अधिकांश ने बच्चों के रूप में नारियल आधारित बालों के तेल से सिर की अच्छी मालिश का आनंद लिया है, यह एक आदत है जिसे हम बड़े होने पर पीछे छोड़ देते हैं। हालाँकि, आज इसकी जादुई अच्छाई को छोड़ने का कोई कारण नहीं है, विशेष रूप से वर्तमान में उपलब्ध नारियल-आधारित बाल उत्पादों की विस्तृत विविधता के साथ। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो चैंपियन के साथ बड़े हुए हैं, लेकिन यह कभी नहीं समझ पाए कि इससे आपको कैसे मदद मिली, तो आइए इसे आपके लिए डिकोड करने का प्रयास करें!

mix camphor in coconut oil and see magic best for skin and hair pur – News18 Hindi

1. नारियल आधारित बालों का तेल और बालों का झड़ना

बालों के झड़ने के लिए सबसे आम समाधानों में से एक है जो हमने एक दशक से अधिक समय से सुना है नारियल आधारित बालों का तेल। और इसके पीछे एक अच्छी वजह है। शोधकर्ताओं के अनुसार नारियल आधारित हेयर ऑयल में प्रोटीन की कमी को कम करने की क्षमता होती है। जब हम आमतौर पर अपने बालों को धोते हैं या इसे विभिन्न रसायनों के संपर्क में लाते हैं, तो वे अक्सर हमारे बालों को बनाने वाले प्रोटीन और लिपिड को खा जाते हैं। हालांकि, केवल नारियल आधारित बालों के तेल का उपयोग करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारे बालों का स्वास्थ्य बेहतर बना रहे। इसके पीछे का कारण नारियल आधारित हेयर ऑयल का हमारे बालों में आसानी से समा जाना है।

पढ़ें :- घुंघराले बालों वाली हर लड़की को अपने हेयरकेयर में शामिल करना चाहिए ये 3 उपकरण

2. रक्षा करने के लिए एक बाधा बनाना
नारियल आधारित बालों का तेल मुख्य रूप से मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) में उच्च होता है। यह एक शाब्दिक अवरोध बनाता है जो बाहरी सतह परत की रक्षा कर सकता है। जब आप अपने स्कैल्प पर नारियल आधारित हेयर ऑयल लगाते हैं, तो यह स्कैल्प पर अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। यह प्रदूषकों और गंदगी को बालों या आपकी खोपड़ी में प्रवेश करने से भी रोकता है।

3. लॉरिक एसिड – सुपर घटक?
नारियल आधारित बालों के तेल की प्रमुख सामग्री में से एक लौरिक एसिड है। लॉरिक एसिड रोगाणुरोधी गुणों को प्रदर्शित करता है, जो नारियल आधारित बालों के तेल को हमारी त्वचा और खोपड़ी पर हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, बालों के झड़ने को रोकने में मदद करने के लिए नारियल आधारित बालों का तेल हमारे बालों के रोम में जल्दी अवशोषित हो जाता है। यह हमारे अन्यथा घुंघराले किस्में को भी वश में करता है। यही कारण है कि जब हम उच्च आर्द्रता वाले क्षेत्रों में प्रवेश करते हैं या मानसून के मौसम में अपने बालों को तेल लगाने से बालों के झड़ने से बचाने के साथ-साथ फ्रिज को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. प्रोटीन हानि को रोकना
जबकि हम जानते हैं कि नारियल आधारित हेयर ऑयल हमारे स्कैल्प की रक्षा करते हैं, आसानी से अवशोषित हो जाते हैं, हमारे बालों को पोषण देते हैं और प्रोटीन के नुकसान को कम करने में मदद करते हैं, इसके नियमित उपयोग से बालों की समग्र बनावट भी चिकनी हो सकती है। कैसे? यह आसान है! चूंकि नारियल आधारित हेयर ऑयल एमसीटी से भरपूर होता है, इसलिए यह आराम से हमारे बालों की जड़ों तक पहुंच जाता है और किसी भी तरह की असमानता को ठीक कर देता है। और क्या होता है जब आपके बाल पोषित, संरक्षित और प्रोटीन युक्त होते हैं? यह सही है, आपके बाल बढ़ते हैं। यही कारण है कि अपने बालों के लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका नारियल आधारित बालों के तेल की ओर रुख करना है!

Coconut Milk Hair Mask | इस हेयर मास्क से पाएं रूखे और डैमेज बालों से निजात

यदि आप इस सवाल से बचे हैं कि आप वास्तव में अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में नारियल आधारित बालों के तेल को कैसे शामिल कर सकते हैं – तो इसका जवाब यहां है! आप अपने बालों को स्टाइल करने से पहले हर दिन नारियल आधारित तेल का उपयोग कर सकते हैं। नारियल आधारित बालों के तेल को पेश करने का एक अन्य लोकप्रिय तरीका प्रत्येक बाल धोने से पहले अपने बालों में तेल लगाना है। चाहे आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें या सिर्फ 30 मिनट के लिए, नारियल आधारित हेयर ऑयल अपना जादू चलाएगा और हर बार धोने से प्रोटीन की कमी को कम करने में मदद करेगा! एक और बात जिस पर हमें विचार करना चाहिए, वह यह है कि अपने बालों को स्टाइल करने के लिए गर्मी का उपयोग करने से पहले कुछ नारियल-आधारित बालों के तेल को एक रक्षक के रूप में लगाएं। नारियल-आधारित बालों के तेल के रूप में बाधा यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि हमारे बालों का नुकसान कम से कम हो! इसलिए यदि आप बालों की समस्याओं से जूझ रहे हैं और एक ऐसे समाधान की तलाश में हैं जो आपकी कई तरह से मदद कर सके

पढ़ें :- क्या आपने कभी सोचा है कि नारियल का तेल आपके बालों के लिए इतना अच्छा क्यों है? आइये हम देते है इसका जवाब

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...