1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, 2022
  3. Dheeraj Ojha Jeevan Parichay: जरूरतमंदों की मदद करने वाले MLA धीरज ओझा को समाज के हर वर्ग में अपनेपन का सम्मान मिला

Dheeraj Ojha Jeevan Parichay: जरूरतमंदों की मदद करने वाले MLA धीरज ओझा को समाज के हर वर्ग में अपनेपन का सम्मान मिला

Abhay Kumar aka Dheeraj Ojha Jeevan Parichay: उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधान सभा के लिए प्रतापगढ़ जिले के निर्वाचन क्षेत्र - 250, रानीगंज से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अभय कुमार उर्फ धीरज ओझा ने जीत दर्ज की। ब्राह्मण परिवार में जन्में धीरज ओझा का व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली रहा कि इन्हें समाज के हर वर्ग में अपनेपन का सम्मान मिला।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Dheeraj Ojha Jeevan Parichay: उत्तर प्रदेश की सत्रहवीं विधान सभा के लिए प्रतापगढ़ जिले के निर्वाचन क्षेत्र – 250, रानीगंज से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी अभय कुमार उर्फ धीरज ओझा ने जीत दर्ज की। ब्राह्मण परिवार में जन्में धीरज ओझा का व्यक्तित्व इतना प्रभावशाली रहा कि इन्हें समाज के हर वर्ग में अपनेपन का सम्मान मिला। क्षेत्र की जनता की लड़ाई लड़ने में विख्यात एमएलए धीरज ओझा अपने कामों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहे।

पढ़ें :- Rama Shankar Singh Patel jeevan parichay : रमाशंकर दिग्गज कांग्रेसी को हराकर बने विधायक, योगी ने दिया मंत्री पद

जीवन शैली…

मूल रूप से प्रतापगढ़ के रहने वाले धीरज ओझा ग्रामीण परिवेश से भी जुड़े हुए है। वकालत के पेशे से जुड़े होने के कारण अधिवक्ता बन्धुओं के बीच में काफी सक्रिय रहते हैं। संस्कृतिक कार्यक्रमों, धर्मिक आयोजनों और सामाजिक सहयोग के कार्यों में विधायक अभय कुमार उर्फ़ धीरज ओझा का विशेष योगदान रहता है। कोरोना काल में इन्होंने जरूरतमंदों की हर संभव मदद की।

राजनीतिक इतिहास…

छात्र राजनीति से सफर शुरू करने वाले जिले के रानीगंज क्षेत्र से बीजेपी विधायक अभय कुमार उर्फ़ धीरज ओझा की राजनीति की शुरुआत भाजपा युवा मोर्चा से हुई थी। विचारधारा और संगठन के कार्यक्रमों में शत प्रतिशत सक्रियता के कारण भाजपा नेतृत्व द्वारा इनकों जिला संगठन में प्रमुख जिम्मेदारी दे दी गई। उसके बाद धीरज ओझा भाजपा के मुख्य जिला संगठन के उपाध्यक्ष बनाए गए। जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में निर्वाचित हुए। विद्यार्थी जीवन से समाज सेवा में सक्रिय धीरज ओझा की लोकप्रियता धीरे धीरे बढ़ने लगी।जिला भाजपा संगठन के विश्वसनीय सिपाही की जिम्मेदारी का निर्वहन करते करते एक दिन ऐसा आया जब धीरज ओझा को रानीगंज विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी मिली। एक प्रत्याशी के रूप मिली नई चुनौती को भी जीत में बदल कर प्रदेश की सत्रहवीं विधान सभा में सदस्य के रूप में सदन में पहुंचे।

पढ़ें :- Ratnakar Mishra jeevan parichay : मां विंध्यवासिनी मंदिर के पुरोहित रत्नाकर मिश्रा बने विधायक, 20 साल बाद खिलाया कमल

ये है पूरा सफरनामा…

पिता का नाम –  स्व0 प्रेमचन्द्र ओझा
जन्‍म तिथि  – 02 सितम्बर, 1976
जन्‍म स्थान – रानीगंज (प्रतापगढ़)
जाति –  ब्राह्मण
शिक्षा – बी0ए0, एल0एलबी0
सन्तान – दो पुत्र
व्‍यवसाय – कृषि, व्यापार, वकालत
मुख्यावास- ग्राम बभनमई (रायगढ़), पोस्ट-रानीगंज, जिला- प्रतापगढ़, उ0प्र0

अस्थाई पता – बी-2, बटलर पैलेस कालोनी, हजरतगंज, जिला-लखनऊ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...