1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. बालों को झड़ने से रोकने के लिए करे ये 5 घरेलू उपाय, बहुत जल्द ही दिखने लगेगा असर

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करे ये 5 घरेलू उपाय, बहुत जल्द ही दिखने लगेगा असर

अगर झड़ रहे है आपके भी बल और आप भी किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। हेल्‍दी बाल पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये कुछ काम इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और इन नुक्सो से बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Do These 5 Home Remedies To Stop Hair Fall The Effect Will Be Visible Very Soon

बालो का झरना आज सभी के लिए एक आम समस्या बन चुकी है लेकिन हमे इस पर ध्यान देना चाहिए बारिश का मौसम आने में अभी कुछ वक्त बाकी है। लेकिन यही वो समय है जिसमें हर किसी को अपने बालों का खास ख्याल रखना चाहिए।  ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा हेयर फॉल होता है। अगर समय रहते ही बालों के झड़ने की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये समस्या दिन पर दिन और बढ़ती जाती है। यहां तक कि कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी। जानें ये घेरलू उपाय क्या हैं और किस तरह से इन्हें इस्तेमाल करें। बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

पढ़ें :- जानिए नींबू के फायदे, कैसे ये हमारी त्वचा और बालो के लिए है गुणकारी

जानें ये घेरलू उपाय क्या हैं-

नारियल तेल-

यह हमारे बालो को मजबूत बनता है हमारे बालो के लिए तेल बहुत जरूरी होता है हमे हमेसा आपने बालो का तेल से मसाज करना चाहिए।

मेथी असरदार –

पढ़ें :- अगर आपके होंठ भी स्मोकिंग के कारन हो गए है काले, तो आजमाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में हो जायेगे होठ गुलाबी

मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

प्याज का रस-
प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

एलोवेरा भी कारगर-

एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी।

आंवला भी असरदार-

पढ़ें :- तापमान में बदलाव के साथ फटी त्वचा की मरम्मत कैसे करें

सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। अगर झड़ रहे है आपके भी बल और आप भी किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। हेल्‍दी बाल पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये कुछ काम इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और इन नुक्सो से बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X