1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Sachin Tendulkar को ECI ने घोषित किया ‘नेशनल आइकॉन’, लोकसभा चुनाव 2024 में वोटर्स को करेंगे जागरूक

Sachin Tendulkar को ECI ने घोषित किया ‘नेशनल आइकॉन’, लोकसभा चुनाव 2024 में वोटर्स को करेंगे जागरूक

Sachin Tendulkar National Icon: आगामी लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections-2024) की तैयार‍ियों के तहत भारत के चुनाव आयोग ने भारत रत्‍न और लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को नेशनल आइकॉन (National Icon) के रूप में चुना है। अब सचिन लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदान और श‍िक्षा के ल‍िए लोगों को प्रोत्‍साह‍ित करेंगे। 

By Abhimanyu 
Updated Date

Sachin Tendulkar National Icon: आगामी लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections-2024) की तैयार‍ियों के तहत भारत के चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने भारत रत्‍न और लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को नेशनल आइकॉन (National Icon) के रूप में चुना है। अब सचिन लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदान और श‍िक्षा के ल‍िए लोगों को प्रोत्‍साह‍ित करेंगे।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : AIADMK ने BJP को दिया बड़ा झटका, NDA गठबंधन से बाहर निकलने का प्रस्ताव पारित,पटाखे फोड़ मनाया जश्न

चुनाव आयोग की आधि‍कार‍िक प्रेस व‍िज्ञप्‍त‍ि के मुताब‍िक, पिछले साल नेशनल आइकॉन (National Icon)  के तौर पर भारत के चुनाव आयोग ने प्रस‍िद्ध अभिनेता पंकज त्र‍िपाठी (Pankaj Tripathi) को चुना था। साल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान दिग्गज क्र‍िकेटर एमएस धोनी (MS Dhoni), फ‍िल्‍म अभ‍िनेता आमिर खान (Aamir Khan) और मुक्केबाज मैरी कॉम (Mary Kom) जैसे दिग्गजों को नेशनल आइकॉन चुना जा चुका है। आयोग खुद को विभिन्न क्षेत्रों और जानी मानी भारतीयों हस्‍त‍ियों के साथ जोड़कर युवाओं को लोकतंत्र के उत्‍सव में भाग लेने के लिए प्रेरित करने की कोशिश करता रहा है।

बताया गया है कि बुधावर 23 अगस्त 2023 को रंग भवन, आकाशवाणी, नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajeev Kumar) और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे (Anoop Chandra Pandey) व अरुण गोयल (Arun Goyal) की उपस्थिति में एक कार्यक्रम का आयोजन क‍िया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सच‍िन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ 3 साल की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...