1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. FACEBOOK Outage: फेसबुक ठप होने से कई हजार करोड़ रुपये का झटका, Facebook, WhatsApp and Instagram रहे घंटों तक ठप

FACEBOOK Outage: फेसबुक ठप होने से कई हजार करोड़ रुपये का झटका, Facebook, WhatsApp and Instagram रहे घंटों तक ठप

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप (Facebook, Instagram, Whatsapp Down) की सेवाएं सोमवार रात कई घंटों ठप रहने से दुनिया भर में हाहाकार मच गया।

By अनूप कुमार 
Updated Date

FACEBOOK Outage : फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप (Facebook, Instagram, Whatsapp Down) की सेवाएं सोमवार रात कई घंटों ठप रहने से दुनिया भर में हाहाकार मच गया। यूजर्स को प्रभावित  करने वाली इस परेशानी के बारे में बताया जा रहा है कि तीन प्लेटफॉर्म कंपनी के डोमेन नेम सिस्टम में आई गड़बड़ी के चलते रुक गए थे। हालांकि, इस दिक्कत के चलते फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को भी काफी नुकसान हुआ है।

पढ़ें :- यासीन मलिक के समर्थन में शाहिद अफरीदी ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कहीं ये बातें

सर्वर एरर का मैसेज आ रहा

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यूजर्स को हुई इस परेशानी के लिए माफी भी मांगी है। फेसबुक ने भी एक बयान जारी कर रहा है कि लोगों और कारोबारियों हुई दुनिया भर में परेशानी के लिए वो खेद जताती है। कंपनी सभी ऐप और सेवाओं को दोबारा बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। हालांकि फेसबुक ने यह नहीं बताया है कि इस तकनीकी खामी की वजह क्या रही है। यूजर्स का कहना है कि सोमवार रात को फेसबुक, व्हाट्सऐप या इंस्टाग्राम की वेबसाइट या ऐप खोलने पर सर्वर एरर का मैसेज आ रहा था।

आई सबसे बड़ी तकनीकी खामी
खबरों के अनुसार, इससे फेसबुक के शेयरों में भी 5 फीसदी की बड़ी गिरावट आई और कंपनी को 7 अरब डॉलर (52,100 करोड़ रुपये) का तगड़ा झटका लगा। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक में यह 2008 के बाद आई सबसे बड़ी तकनीकी खामी है। वर्ष 2008 में फेसबुक एक वायरस की चपेट में आ गई थी और साइट पूरे 24 घंटे तक ठप रही थी। हालांकि तब फेसबुक के यूजर्स (Facebook Users) 10 करोड़ भी नहीं थे। जबकि अब दुनिया में फेसबुक के यूजर्स के यूजर्स की तादाद अरबों में है। फेसबुक, व्हाट्सऐप यूजर्स ट्विटर (Twitter) पर अपनी परेशानी बयां करते रहे।

पढ़ें :- पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान जा सकते है जेल ? जानिए मामला
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...