1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Fish Spa Side Effects: गलती से भी न कराएं फिश स्पा, हो सकती हैं ये नुकसान

Fish Spa Side Effects: गलती से भी न कराएं फिश स्पा, हो सकती हैं ये नुकसान

आजकल खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं क्या नहीं करती हैं केमिकल युक्त प्रोडक्टों का इस्तेमाल करती हैं। तो कुछ पार्लर में तरह तरह के ट्रीटमेंट लेती है। आज कल फिश स्पा तेजी से फेमस हो रहा है। मॉल से लेकर स्पा सेंटरों तक में फिश स्पा की उपलब्ध है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Fish Spa Side Effects:  आजकल खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं क्या नहीं करती हैं केमिकल युक्त प्रोडक्टों का इस्तेमाल करती हैं। तो कुछ पार्लर में तरह तरह के ट्रीटमेंट लेती है। आज कल फिश स्पा तेजी से फेमस हो रहा है। मॉल से लेकर स्पा सेंटरों तक में फिश स्पा की उपलब्ध है।

पढ़ें :- जब तक आप मोदी को सत्ता से नहीं हटाएंगे, तब तक देश में सुख-समृद्धि नहीं आएगी : मल्लिकार्जुन खड़गे

जबकि कई देश है जहां फिश स्पा (Fish Spa) बैन है। फिश स्पा पेडिक्योर एक तरह की मसाज है। जिसे कराने से कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। आज हम आपको फिश स्पा से होने वाली दिक्कतों के बारे में बताने जा रहे हैं।

एक वेबसाइट पर प्रकाशित लेख के अनुसार  फिश स्पा (Fish Spa) का इस्तेमाल खूबसूरती और रिलैक्स के लिए होता है। फिश स्पा एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है। स्किन को सॉफ्ट और बेहतर बनाने व पैरों को सुंदर दिखाने के लिए किया जाता है।

इस स्पा में आपको एक पानी से भरे टैंक में अपने पैर डालने होते हैं। इस टैंक में मछलियां होती है। इस टैंक की मछलियां आपके पैरों की डेड स्किन को खाती है और स्किन को सॉफ्ट और एक्सफोलिएट करने में हेल्प करती है। वहीं फिश स्पा (Fish Spa) की वजह से कई बीमारियां होने का खतरा रहता है।

फिश स्पा (Fish Spa) से त्वचा में संक्रमण होने का खतरा रहता है। टैंक में मौजूद मछलियां में कई तरह के बैक्टीरिया होते है। इसके अलावा फिश स्पा कराने से स्किन टोन खराब हो सकती है। इसके अलावा अगूंठें और नाखुनों को नुकसान हो सकता है। फिश स्पा (Fish Spa) कराना अनहाइजेनिक माना जाता है। टैंक में मौजूद पानी को साफ न करने की वजह से भी कई बीमारियां होने का खतरा हो सकता है। एक वेबसाइट पर प्रकाशित लेख के अनुसार फिश स्पा से एड्स नामक गंभीर रोक होने का भी खतरा हो सकता है।

पढ़ें :- देश में राजनीति का 'नर्व सेंटर' है बिहार, यहीं से होती है बदलाव की शुरुआत : राहुल गांधी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...