1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. आंवला से लेकर बेर तक: न्यूट्रिशनिस्ट शेयर करते हैं टॉप 5 विंटर फूड्स

आंवला से लेकर बेर तक: न्यूट्रिशनिस्ट शेयर करते हैं टॉप 5 विंटर फूड्स

ठंड के मौसम में स्वस्थ रखने के लिए शीतकालीन सुपरफूड्स की एक सूची

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सर्दियां साल के अंत के उत्सवों में शामिल होने, अच्छा खाना खाने और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लेने का सही समय है। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि मौसम ऐसा भी होता है जब सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

इसलिए मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हों। उसी के साथ आपकी मदद करने के लिए, पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने इस सर्दी में स्वस्थ रहने के लिए 5 सुपरफूड्स की सूची बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया!

आंवला या भारतीय करौदा

अपने पोषण गुणों के लिए प्रसिद्ध, आंवला विटामिन सी की अच्छाइयों से भरा हुआ है। सर्दियों का राजा संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और बालों के झड़ने, पाचन और आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है। सर्दियों के दौरान प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले आंवला को च्यवनप्राश, शर्बत या मोरबा के रूप में भी लिया जा सकता है।

गन्ना
गन्ना न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि बेहद ताज़ा भी होता है। हमारा सबसे पुराना डिटॉक्स फूड, लीवर को फिर से जीवंत करता है और सर्दियों की धूप में त्वचा को चमकदार बनाए रखता है

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

बेर या भारतीय बेर

वे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं और विशेष रूप से उन बच्चों के लिए बहुत अच्छे हैं जो अक्सर बीमार पड़ते हैं। इसका अनूठा स्वाद हमारे आहार में विविधता सुनिश्चित करता है और हमें विभिन्न स्वादों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

चिंचा या इमली

यह रमणीय घटक अपने आप में या एक स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंट के रूप में भी खाया जाने वाला हिट है। मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी से भरपूर, यह एक बेहतरीन पाचन सहायता है और इसके बीजों को छाछ के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट पेय में बदला जा सकता है।

तिल या तिल

पढ़ें :- Roasted Guava Benefits : सेहत को चमकाने के लिए अमरूद भूनकर खाएं, खुलेगी भूख

नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थों में समान रूप से बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, तिल एक स्वस्थ और बहुमुखी सामग्री है। आवश्यक वसा से भरपूर, तिल सर्दियों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...