1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Garlic-Mustard Oil : सर्दियों में लहसुन-सरसों तेल की मालिश करने पर मिलता है आराम,करता है जादू की तरह काम

Garlic-Mustard Oil : सर्दियों में लहसुन-सरसों तेल की मालिश करने पर मिलता है आराम,करता है जादू की तरह काम

सर्दियों से घरेलू उपचार से शरीर की देखभाल करना बेहद आसान है।अदरक और हल्दी सदियों से प्राकृतिक दवाओं का हिस्सा रहे हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Garlic-Mustard Oil : सर्दियों से घरेलू उपचार से शरीर की देखभाल करना बेहद आसान है।अदरक और हल्दी सदियों से प्राकृतिक दवाओं का हिस्सा रहे हैं। दुनिया भर में लहसुन अपने कई स्वास्थ्य लाभों और रोग से लड़ने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया भर में माना जाता है कि त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए लहसुन जादू की तरह काम करता है।

पढ़ें :- Health Tips: सर्दियों में खाएं अमृत फल आंवला, सेहत को मिलेगी नई ताजगी

एक अध्ययन के अनुसार; लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं जो कैंडिडा, मालासेज़िया और डर्मेटोफाइट्स के इलाज में मदद करते हैं। आपको बस इतना करना है कि सप्ताह में एक बार प्रभावित क्षेत्रों पर हल्का गर्म लहसुन का तेल की मालिश करें और बदलाव देखें।लहसुन का तेल कैसे बनाया जाता है और यह त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए जादू की तरह कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें नीचे।

इस तेल से मसाज करने पर उसके तत्व शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं। लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है, इसलिए यह सर्दी और कफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। लहसुन को तेल में मिलाकर मालिश करने के अलावा इसकी कलियों को भून कर बच्चों को खिलाने से उनकी सांस की तकलीफ को भी दूर किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...