1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google ने भारत में YouTube शॉर्ट्स की घोषणा की, उपयोगकर्ताओं को 60-सेकंड के वीडियो बनाने की अनुमति देने वाला ऐप

Google ने भारत में YouTube शॉर्ट्स की घोषणा की, उपयोगकर्ताओं को 60-सेकंड के वीडियो बनाने की अनुमति देने वाला ऐप

ऐप Google द्वारा प्रतिस्पर्धी Google को हराने के लिए लॉन्च किया गया एक विकल्प है, लेकिन इसकी सेवा एक प्रमुख बिक्री बिंदु के रूप में व्यापक YouTube पारिस्थितिकी तंत्र के साथ शॉर्ट्स के एकीकरण को आगे बढ़ा रही है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

टेक दिग्गज गूगल ने गुरुवार को गूगल फॉर इंडिया इवेंट में यूट्यूब शॉर्ट्स का एक अलग ऐप लॉन्च किया। भारत के लिए Google कार्यक्रम को वर्ष 2015 से वस्तुतः टेक दिग्गज द्वारा होस्ट किया गया है।

पढ़ें :- प्रीमियम सदस्यता खरीदे बिना YouTube पर विज्ञापन-मुक्त वीडियो देखना चाहते हैं: इन टिप्स और ट्रिक्स को करें चेक

इवेंट में, गूगल इंडिया हेड, संजय गुप्ता ने उल्लेख किया कि “यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर ने उपयोगकर्ताओं और सेलेब्स और अन्य यूट्यूबर्स का बहुत ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि YouTube पर #Jugnu Challenge ने ऐप पर रचनात्मकता को उजागर किया।

उन्होंने आगे उपयोगकर्ताओं से अपने फोन के माध्यम से शॉर्ट्स बनाने और उन्हें प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने का आग्रह किया। Google का कहना है कि स्मार्ट टूल के साथ शॉर्ट्स पर इंट्रो वीडियो बनाना आसान है। ऐप के जरिए यूजर्स 60 सेकेंड का वीडियो बना सकेंगे।

आप सीधे अपने मोबाइल फोन से यूट्यूब शॉर्ट वीडियो शूट कर पाएंगे। इसके अलावा आप ऐप में रिकॉर्डिंग स्पीड को बढ़ा या घटा सकते हैं, साथ ही वीडियो एडिटिंग के दौरान ऐप में दिए गए कई फिल्टर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google India भारत में वे क्षेत्र हैं, जहां पर ध्यान देने की आवश्यकता है, और अब यह Google के लिए पहला दृष्टिकोण है। अगर भारत की समस्याओं और मुद्दों का समाधान हो जाता है तो हमें लगता है कि कंपनी दुनिया भर में हथियार फैला सकती है। YouTube शॉर्ट्स को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था और इसकी सफलता के बाद हमने इस फीचर को वैश्विक स्तर पर अपनाया। हमारा काम पहले भारत पर केंद्रित है।

पढ़ें :- यूके में Google, Youtube और Gmail हो गए डाउन: क्योंकि कई लोग प्लेटफ़ॉर्म समस्याओं पर कर रहे हैं रिपोर्ट

इससे पहले, YouTube शॉर्ट्स को सबसे पहले भारत में पिछले साल 14 सितंबर को लॉन्च किया गया था और अब यह वैश्विक स्तर पर चल रहा है। YouTube शॉर्ट्स, जो अभी भी बीटा में है, “दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में उपलब्ध होगा जहां YouTube उपलब्ध है।

ऐप Google द्वारा प्रतिस्पर्धी Google को हराने के लिए लॉन्च किया गया एक विकल्प है, लेकिन इसकी सेवा एक प्रमुख बिक्री बिंदु के रूप में व्यापक YouTube पारिस्थितिकी तंत्र के साथ शॉर्ट्स के एकीकरण को आगे बढ़ा रही है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...