1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर : एसपी क्राइम ने ‘No Child Labor Campaign’ के बारे में की चर्चा

गोरखपुर : एसपी क्राइम ने ‘No Child Labor Campaign’ के बारे में की चर्चा

गोरखपुर जिले के पुलिस अधीक्षक अपराध डॉ. महेंद्र पाल सिंह की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में विशेष किशोर पुलिस इकाई (एसजेपीयू) की मासिक बैठक हुई। बाल अपराध व बाल श्रम को रोकने के लिए शुरू हुए नो चाइल्ड लेबर अभियान (No Child Labor Campaign) के बारे में चर्चा की गई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

गोरखपुर। गोरखपुर जिले के पुलिस अधीक्षक अपराध डॉ. महेंद्र पाल सिंह की अध्यक्षता में पुलिस लाइन सभागार में विशेष किशोर पुलिस इकाई (एसजेपीयू) की मासिक बैठक हुई। बाल अपराध व बाल श्रम को रोकने के लिए शुरू हुए नो चाइल्ड लेबर अभियान (No Child Labor Campaign) के बारे में चर्चा की गई।

पढ़ें :- अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में बैठकर सुने फरियादियों की फरियाद, जिलाधाकारी ने दिए निर्देश

विशेष किशोर पुलिस इकाई (एसजेपीयू) की मासिक बैठक में पुलिस अधीक्षक अपराध डॉ महेंद्र पाल सिंह ने कहा कि जिले में नो चाइल्ड लेबर अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान यह ख्याल रखा जाए कि कहीं कोई भी किशोर या कम उम्र के बच्चे बालश्रम करते न मिलें। उन्होंने सभी अधिकारी व कर्मचारियों को बाल श्रम को रोकने व बाल अपचारी की देखरेख तथा सुरक्षा एवं संरक्षा आदि के बारे में भी जानकारी दी।

कहा कि थानों पर नियुक्त बाल कल्याण अधिकारी, यूनिसेफ, बाल संरक्षण इकाई, एएचटीयू आदि को मिलाकर टीम बनाई जाए। यह टीम जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में भ्रमण कर होटल, ढाबा, बस स्टैंड आदि पर जाकर जांच करेगी। इस दौरान जो भी बाल श्रम कराता हुआ पाया जाएगा, उस पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर जिला प्रोवेशन अधिकारी सर्वजीत सिंह बालश्रम अधिकारी व यूनिसेफ किशोर न्याय अधिनियम 2015, बाल श्रम को रोकना व पास्को एक्ट के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इस दौरान प्रभारी एएचटीयू, यूनिसेफ, बाल संरक्षण इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी थानों में नियुक्त बाल कल्याण अधिकारी सहित सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट: रवि जायसवाल

पढ़ें :- गोरखपुर: 72 घंटे में दूसरी हत्या, रामगढ़ताल में वेटर को दबंगो ने पीट-पीट कर मारा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...