1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Grandmother’s pickle recipe: घर में बनाएं दादी नानी की बताई रेसिपी से टेस्टी गाजर का अचार

Grandmother’s pickle recipe: घर में बनाएं दादी नानी की बताई रेसिपी से टेस्टी गाजर का अचार

पुराने समय से सर्दी का मौसम आते ही घर के बुजुर्ग दादी और नानी आचार बनाती है। बदलते समय में लोगो ने घर में आचार बनाना कम कर दिया। बाजार में हर चीज की उपलब्धता ने लोगो ने घर में आचार भी बनाना बंद कर दिया।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Grandmother’s pickle recipe: पुराने समय से सर्दी का मौसम आते ही घर के बुजुर्ग दादी और नानी आचार बनाती है। बदलते समय में लोगो ने घर में आचार बनाना कम कर दिया। बाजार में हर चीज की उपलब्धता और समय की बचत की वजह से बनाने से अच्छा रेडीमेड अचार खरीदना शुरु कर दिया। आज के समय में बाजार की किसी चीज में शुद्धता और क्वालिटी पर भरोसा कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप अपने घर में अचार बनाना चाहते हैं तो दादी नानी की इस रेसिपी को ट्राई कर सकते है।

पढ़ें :- Viral Video: सांंसद रवि किशन ने रोड एक्सीडेंट में घायल युवक को देख काफिला रोका, अपनी गाड़ी से पहुंचवाया हॉस्पिटल

गाजर का अचार (Carrot pickle) बनाने के लिए सामग्री
1 किलो गाजर
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टी स्पून जीरा
2 टी स्पून सौंफ
1 टेबलस्पून मेथी दाना
1 टेबलस्पून राई
1 टी स्पून अमचूर
300 ग्राम सरसों का तेल
नमक स्वादानुसार

गाजर का अचार (Carrot pickle)  बनाने की विधि

गाजर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले ताजी गाजर लें और उसे पानी से धोकर उनका छिलका उतार लें। इसके बाद गाजर के पतले और लंबे टुकड़े काट लें। अब कटी हुई गाजर को एक बड़े कटोरे में डाल दें और उसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से चम्मच से मिक्स कर दें। कुछ देर तक इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं जिससे गाजर के साथ हल्दी और नमक अच्छी तरह से मिल जाएं।

अब एक कड़ाही में राई, जीरा, मेथी दाना और सौंफ डालकर उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें। सभी मसालों को लगभग 1 मिनट तक भूनने के बाद गैस बंद कर दें और मसालों को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लें। अब तैयार मसाले को गाजर के कटोरे में डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिला लें।
इसके बाद एक कड़ाही में सरसों का तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। जब तेल हल्का गर्म रह जाए तो उसे गाजर के अचार में डालकर अच्छे से मिला दें। इसके बाद अचार को एक कांच की बरनी/जार में डाल दें। अब चम्मच की मदद से अचार को तेल के साथ अच्छे से मिक्स कर दें। इस तरह आपका स्वादिष्ट गाजर का अचार बनकर तैयार हो चुका है।

पढ़ें :- Benefits of eating neem leaves: पेट में कीड़ों से हैं परेशान और शरीर की तमाम परेशानियों से छुटकारा दिलाएगी नीम की पत्तियां

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...