1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Hair Care Tips: पतले, कमजोर, रुखे बेजान बालों में नई जान डालने का काम करता है रीठा, लगाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदें

Hair Care Tips: पतले, कमजोर, रुखे बेजान बालों में नई जान डालने का काम करता है रीठा, लगाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदें

इतना ही नहीं रीठा बालों को काला करने और घना लंबा बनाने में भी हेल्प करता है। आज हम आपको बालों में रीठा लगाने के चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। बालों में रीठा का पेस्ट लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

रीठा आयुर्वेदिक औषधी है। इसका इस्तेमाल बालों की देखभाल के लिए किया जाता है। इसे बालों में लगाने से बाल मुलायम और चमक आती है। बालों को ग्रोथ ( Hair growth) बढ़ाकर इनमें नई जान डालने का काम करता है।

पढ़ें :- Hair Care Tips : पतले बालों को घना और बाउंसी बनाने के लिए ट्राई करें ये टिप्स

इतना ही नहीं रीठा बालों को काला करने और घना लंबा ( Reetha darkens the hair and makes it long) बनाने में भी हेल्प करता है। आज हम आपको बालों में रीठा लगाने के चमत्कारी फायदों (Miraculous Benefits)के बारे में बताने जा रहे हैं। बालों में रीठा का पेस्ट लगाने से बालों का झड़ना कम होता है।

Hair Care Tips

रीठे के पेस्ट को बालों की जड़ों में, स्कैल्प पर और लगाकर मसाज करें। करीब आधा घंटा तक लगा कर छोड़ दें। इससे माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बालों का झड़ना (Hair Loss) ठीक होता है।

Hair Care Tips

पढ़ें :- Why conditioner is used after shampoo: बाल धुलने के बाद कंडीशनर करना क्यों होता है जरुरी

इसके अलावा पतले और कमजोर बालों में रीठा लगाने से बाल घने और मजबूत होते है। रीठा में विटामिन और सैपोनिन होता है इससे बालों की चमक बढती है। अगर आप बालों को मुलायम और चमक लाना चाहते है तो रीठा का इस्तेमाल करें।

Hair Care Tips

इसके अलावा रीठा बालों की ड्राईनेस को कम करता है। रुखे और बेजान बालों में जान डालने का काम करता है।

बालों में रीठा लगाने का तरीका

रीठा किसी भी पंसारी की दुकान पर बहुत ही आराम से मिल जाएगा। आप रीठा का पेस्ट बनाकर बालों और जड़ों में लगा सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप रीठा पाउडर में आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर मिक्स करके लगाएं और आधा घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें फिर धो लें। फर्क आप खुद महसूस करेंगी।

पढ़ें :- Natural Way to Blacken Hair: सफेद बालों को काला और घना करने के लिए नारियल तेल में इन चीजों को मिलाकर लगाएं

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...