1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Health issue: अगर बॉडी के इस हिस्से में लगातार हो रहा है दर्द तो न करें अनदेखी

Health issue: अगर बॉडी के इस हिस्से में लगातार हो रहा है दर्द तो न करें अनदेखी

भागदौड़ भरी जिंदगी में आमतौर पर आपने देखा होगा किसी को शरीर के किसी हिस्से में दर्द होता है तो कोई साधारण सी दर्द निवारक दवा ले कर काम पर लग जाता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Health:भागदौड़ भरी जिंदगी में आमतौर पर आपने देखा होगा किसी को शरीर के किसी हिस्से में दर्द (Pain) होता है तो कोई साधारण सी दर्द निवारक दवा ले कर काम पर लग जाता है। क्या आपको पता है शरीर के कुछ अंग ऐसे अंग है जहां लगातार दर्द का बना रहना और इसकी अनदेखी करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

पढ़ें :- Health Care: अगर आंखों में नजर आ रहे हैं ये लक्षण, तो हो सकता है ये हार्ट अटैक के संकेत

यह दर्द (Pain)आम भी हो सकता है खतरनाक भी।  शरीर में किन-किन हिस्सों में दर्द उठ सकता है। यदि व्यक्ति को अपने सीने में दर्द महसूस हो रहा है और यह दर्द काफी दिन से उठ रहा है ऐसे नहीं हो सकता है कि यह हार्ट अटैक के लक्षण में से एक हो सकता है।

ऐसा तब होता है जब खून के माध्यम से ऑक्सीजन दिल तक नहीं पहुंच पाता है।  ऐसे में डॉक्टर से सलाह जरुर लें। जब व्यक्ति को किडनी में दर्द (Pain) हो और यह दर्द लंबे समय से हो रहा हो तो इसका मतलब ये पथरी में किसी प्रकार की कोई परेशानी के संकेत हो सकते हैं।

हल्का-हल्का और एक ही हिस्से में दर्द पथरी के मुख्य संकेतों में से एक है। यदि आपको अपने पैरों में दर्द महसूस हो रहा है साथ ही हाथ पैरों में झनझनाहट अंगूठे में सुन्नपन आदि महसूस हो रहा है तो यह साइटिका के लक्षणों में से एक हो सकते हैं। ऐसे में जांच करवानी जरूरी है।

यदि आपको पेट में दर्द (Pain) महसूस हो रहा है और इसके साथ साथ जी मचलाना, उल्टी आना, मतली की समस्या होना जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो यह पैंक्रियाटाइटिस के लक्षणों में से एक हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।
व्यक्ति को सिर में दर्द के साथ थकान, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन आदि लक्षण नजर आते हैं। बता दें कि यह लक्षण नर्वस सिस्टम में गड़बड़ी या माइग्रेन के हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को लक्षणों की पहचान करके डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पढ़ें :- Benefits of eating guava leaves: अमरुद से अधिक इसकी पत्तियों के सेवन से होते हैं फायदे, सेहत के लिए है रामबाण औषधी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...