1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. High Blood Pressure : इन आदतों से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, लगानी होगी लाइफस्टाइल पर लगाम

High Blood Pressure : इन आदतों से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, लगानी होगी लाइफस्टाइल पर लगाम

आधुनिक जीवन शैली में भागदौड़ के कारण स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है। उचित खान पान न होने की वजह से शरीर को इसका विपरीत असर झेलना पड़ता है। इन दिनों अधिकांश लोगों में हाई ब्लड प्रेशर समस्या देखने सुनने को मिलती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

High Blood Pressure : आधुनिक जीवन शैली में भागदौड़ के कारण स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है। उचित खान पान न होने की वजह से शरीर को इसका विपरीत असर झेलना पड़ता है। इन दिनों अधिकांश लोगों में हाई ब्लड प्रेशर समस्या देखने सुनने को मिलती है। अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होने वाली यह स्वास्थ्य समस्या मोटापा,स्मोकिंग ,शराब का,नींद की कमी  सेवन,फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कराण होती है।आमतौर पर जीवनशैली और खान पान की आदतों से जुड़ी गड़बड़ी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बनी रह सकती है, जिसे कंट्रोल किया जाना बहुत जरूरी है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप)
हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) जीवन की एक बड़ी समस्या है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में है। हाइपरटेंशन को ही हाई बीपी की समस्या कहते हैं। इसमें धमनियों में खून का प्रेशर बढ़ जाता है, इस दबाव की वृद्धि से रक्त की धमनियों में रक्त प्रवाह बनाए रखने के लिए दिल को अधिक काम करने की जरूरत होती है। इससे आपके दिल और धमनियों पर अतिरिक्त दबाव उत्‍पन्न हो सकता है, जिससे दिल का दौरा (heart attack) और स्ट्रोक (stroke) जैसी जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है।

नमक
हालांकि लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। नमक या इसमें पाया जाने वाला सोडियम उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की समस्या बढ़ जाती है। नमक का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है।यह जानने पर कि हाई ब्लड प्रेशर है तो नमक का सेवन कम कर देना चाहिए।

फुल फैट
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको फैट वाले  फैट वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना जरूरी है। फुल फैट वाले दूध-क्रीम, मक्खन, रेड मीट आदि में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो सकती है, इससे परहेज करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...