1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. कोरोना के कारण अगर ओलंपिक हॉकी फाइनल रद्द होता है तो मिलेगा दोनों टीमों को स्वर्ण पदक

कोरोना के कारण अगर ओलंपिक हॉकी फाइनल रद्द होता है तो मिलेगा दोनों टीमों को स्वर्ण पदक

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संक्रमण मामलों के कारण अगर तोक्यो ओलंपिक में हॉकी फाइनल रद्द होता है तो दोनों टीमों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संक्रमण मामलों के कारण अगर तोक्यो ओलंपिक में हॉकी फाइनल रद्द होता है तो दोनों टीमों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थियरे वील ने कहा कि कोरोना मामलों के कारण हॉकी स्पर्धा से नाम वापस लेने का अधिकार टीमों को होगा। एफआईएच द्वारा बनाये गए खेल विशेष नियमों (एसएसआर) के तहत अगर कोई टीम पूल मैच नहीं खेल पाती है तो दूसरी टीम को 5.0 से विजयी माना जाएगा। दोनों टीमें नहीं खेल पाती हैं तो इसे गोलरहित ड्रॉ माना जाएगा।

पढ़ें :- CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में अंचिता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड मेडल

 

टीमें बाकी पूल मैच खेल सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘फाइनल में दोनों टीमों के नाम वापिस लेने पर दोनों को स्वर्ण पदक दिया जायेगा । यह एसएसआर में साफ लिखा गया है।’ टोक्यो ओलंपिक को आम खेलों से अलग बताते हुए उन्होंने कहा कि टीम में कोरोना के मामले आने पर भी वह खेल सकती है। उन्होंने कहा कि नियमों को लेकर काफी ‘अगर मगर’ है जिस पर स्पष्टीकरण की जरूरत है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ऐसी नौबत ही नहीं आयेगी जब किसी टीम को कोरोना के कारण नाम वापस लेना पड़ेगा। उन्होंने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘ये खेल आम खेलों से अलग है। ये ओलंपिक इतिहास में दर्ज हो जायेंगे। यह पहले जैसे ओलंपिक नहीं है। सभी खिलाड़ियों और संबंधित लोगों को पता है कि उनका और लोगों का स्वास्थ्य दाव पर है।’

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...