1. हिन्दी समाचार
  2. पर्दाफाश
  3. Body Polish at Home: कुछ दिनों में आप बनने वाली हैं दुल्हन तो किचन में मौजूद इस चीज से करें बॉडी पॉलिश, शीशे सी चमक उठेगी स्किन

Body Polish at Home: कुछ दिनों में आप बनने वाली हैं दुल्हन तो किचन में मौजूद इस चीज से करें बॉडी पॉलिश, शीशे सी चमक उठेगी स्किन

आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ चीजों में होममेड बॉडी पॉलिश बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसे ट्राई करके आप अपनी स्किन को हार्मफुल केमिकल से स्किन को बचा सकती है साथ ही पार्लर जैसा ग्लो भी पा सकती हैं।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Body Polish at Home:  पार्लर में महंगे महंगे प्री ब्राइडल पैकेज हर अफोर्ड कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती हैं। ऊपर में केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल से स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है। आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ चीजों में होममेड बॉडी पॉलिश (Body Polish) बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसे ट्राई करके आप अपनी स्किन को हार्मफुल केमिकल से स्किन को बचा सकती है साथ ही पार्लर जैसा ग्लो भी पा सकती हैं। साथ ही हाथ पैरों में जमा गंदगी और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है।

पढ़ें :- यूपी बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कर भेजा जाएगा जेल : दीपक कुमार

बॉडी पॉलिश (Body Polish) घर में बनाने के लिए दो से तीन चम्मच कलौंजी, दो चम्मच मिल्क पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच सूखे गुड़हल के फूल का पाउडर और शहद की जरुरत होगी।

इसे बनाने के लिए एक होममेड बॉडी पॉलिश  (Body Polish) बनाने के लिए सबसे पहले कलौंजी को पीस लें। इसके बाद गुड़हल के फूल का पाउडर मिक्स कर लें। साथ में हल्दी पाउडर और मिल्क पाउडर को मिक्स कर लें। अब सभी चीजों को मिलाकर किसी कांच के जार में भरकर रख लें।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बॉडी पॉलिश (Body Polish) पाउडर को ग्लिसरीन में मिक्स कर पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने बॉडी पर लगाएं और करीब पंद्रह से बीस मिनट लगा कर छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मासज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

अगर किसी की स्किन ड्राई है तो होममेड बॉडी पॉलिश (Body Polish) को लगाने के लिए बने पाउडर को शहद में मिक्स कर पेस्ट बना लें। फिर इसे पेस्ट को हाथ पैर और शरीर पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगाने से डेड स्किन और मैल साफ हो जाएगा और स्किन चमक उठेगी।

पढ़ें :- UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा कल से, 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...