1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

अगर रात में सोते समय आता है अधिक पसीना तो हो जाएं सतर्क, हो सकता हैं गंभीर बीमारी का संकेत

गर्मियों में पसीना आना बेहद आम बात है। लेकिन सर्दियों में रात में सोते समय अगर किसी को बहुत अधिक पसीना आ रहा है तो यह खरनाक हो सकता है। रात में सोते समय अगर अचानक पसीना आने लगे तो यह किसी तरह के शारीरिक परिवर्तन की तरफ इशारा हो सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

गर्मियों में पसीना आना बेहद आम बात है। लेकिन सर्दियों में रात में सोते समय अगर किसी को बहुत अधिक पसीना आ रहा है तो यह खरनाक हो सकता है। रात में सोते समय अगर अचानक पसीना आने लगे तो यह किसी तरह के शारीरिक परिवर्तन की तरफ इशारा हो सकता है। या किसी खतरनाक बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

पढ़ें :- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शहतूत

अगर किसी को रात में सोसे समय बहुत अधिक पसीना आता है तो कैंसर का संकेत हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कॉर्सिनॉइड ट्यूमर होने पर शरीर से बहुतअधिक पसीना निकलता है। वहीं ल्यूकेमिया जैसी ब्लड कैंसर की स्थिति में भी रात में अधिक पसीना निकलता है।

इसके अलावा जिन लोगो को हार्ट से संबंधित दिक्कत होती है उन्हें भी पसीना बहुत आता है। इसे जरा भी नजरअंदाज न करें। रात में अधिक पसीना निकलना लोग शुगर की तरफ इशारा हो सकता है।

हाइपोग्लाइसीमिया यानि ब्लड शुगर का लेवल कम होने से शरीर से तेज पसीना निकलता है। अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो गंभीर समस्या हो सकती है।

संक्रमण के दौरान भी शरीर से अधिक पसीना निकलता है। संक्रमण में शरीर बीमारियों से लड़ने की कोशिश करता है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में पसीना अधिक निकलता है। इसके अलावा बहुत अधिक स्ट्रेस, स्मोकिंग और गलत खानपान की वजह के अधिक पसीना आने की दिक्कत हो सकती है।

पढ़ें :- Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...