1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. कोरोना को काबू में करने के लिए योगी ने उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई रोकी

कोरोना को काबू में करने के लिए योगी ने उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई रोकी

यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ हालात बेकाबू होने लगे हैं। इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए योगी सरकार ने शुक्रवार को उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त अनीता सिंह ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ हालात बेकाबू होने लगे हैं। इस दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए योगी सरकार ने शुक्रवार को उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त अनीता सिंह ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।

पढ़ें :- Lucknow : मतदान व मतगणना कार्मियों को 22 जनवरी से लगेगा बूस्टर डोज, शत-प्रतिशत कराएं टीकाकरण

आदेश में कहा गया है कि संक्रमण बढ़ने के कारण प्रदश में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग एवं आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादनकर्ता व रिफिलर द्वारा इंडस्ट्री को दी जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति को तत्काल प्रभाव से रोका जाना जरूरी है, ताकि कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाई जा सके। लिहाजा मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादकों व रिफिलकर्ताओं के प्लांट में उत्पादित या रिफिल किया ऑक्सीजन केवल मेडिकल अथवा अस्पतालों के लिए होगा।

प्रदेश सरकार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति को अनवरत बनाए रखने के लिए प्रदेश में सभी निर्माता फर्मो, रिफिलर तथा आपूर्तिकर्ताओं द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय (औषध विभाग) (राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण) के गजट नोटिफिकेशन संख्या का 3322 (अ) सितम्बर 2020 के बीते 25 मार्च को जारी आदेश के तहत निर्धरित अधिकतम मूल्य से ज्‍यादा कीमत पर विक्रय नहीं किया जाएगा।

बता दें कि लखनऊ में कोरोना के 5,183 नए मामले सामने आए, जबकि 26 लोगों की मौत हो गई। वहीं, पूरे यूपी में गुरुवार को बीते 24 घंटे में 22,439 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही 104 लोगों की मौत भी हुई है।

पढ़ें :- 'यूपी फिर मांगे भाजपा सरकार', सीएम योगी ने लांच किया पार्टी का चुनावी गीत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...