1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Tips for Making Hotel-Like Chowmin: ऐसे बनाएं चाउमिन बड़े बड़े महंगे होटलों और रेस्टोरेंट का स्वाद जाएंगी भूल, बस बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

Tips for Making Hotel-Like Chowmin: ऐसे बनाएं चाउमिन बड़े बड़े महंगे होटलों और रेस्टोरेंट का स्वाद जाएंगी भूल, बस बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपने बाजार में किसी को चाउमिन बनाते हुए गौर किया हो तो आपने देखा होगा कि चाउमिन बनाने वाले लोग तेज आंच में चाउमिन बनाते है। जिससे चाउमिन में डाले जाने वाली सब्जियां, शिमला मिर्च, प्याज आदि जल्दी पक भी जाती है और उनमें क्रिस्पीनेस बना रहता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

Tips for Making Hotel-Like Chowmin:  बच्चे या फिर बड़े चाउमिन का हर कोई दीवाना होता है। वहीं कई महिलाओं को शिकायत रहती है किवो चाहे कितने ही जतन क्यों न कर लें पर बाजार जैसी टेस्टी चाउमिन नहीं बन पाती है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे फॉलो करके आपकी यह शिकायत दूर हो जाएगी।

पढ़ें :- Mango Launji: इस सीजन कच्चे आम की बनाएं खट्टी मीठी लौंजी, खाने का बढ़ाएगा जायका

सब्जियां, शिमला मिर्च, प्याज आदि जल्दी पक भी जाती है और…

चाउमिन (Chowmin) महंगे महंगे बड़े होटलों और रेस्टोंरेट के स्वाद को भी भूल जाएंगी। अगर आपने बाजार में किसी को चाउमिन बनाते हुए गौर किया हो तो आपने देखा होगा कि चाउमिन बनाने वाले लोग तेज आंच में चाउमिन (Chowmin) बनाते है। जिससे चाउमिन में डाले जाने वाली सब्जियां, शिमला मिर्च, प्याज आदि जल्दी पक भी जाती है और उनमें क्रिस्पीनेस बना रहता है।

Tips for Making Hotel-Like Chowmin

चाउमिन (Chowmin) बनाते समय ध्यान रखे कि जब आप शिमला मिर्च, प्याज और अन्य सब्जियों को फ्राई कर रहे हो या फिर चाउमिन बना रहे हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि पैन या कढ़ाही को ओवरफ्लो नहीं करना है। ऐसा करने से चाउमिन क्रिस्पी नहीं बनती है। बल्कि गीली नजर आने लगती है।

पढ़ें :- Navratri Special: व्रत में कुछ अलग खाने का कर रहा है मन, तो ट्राई करें फलाहारी अप्पे

चाउमिन बहुत अधिक चटपटी और गीली गीली नहीं बनेगी..

इसके अलावा चाउमिन बनाते समय सॉस को सबसे लास्ट में डालें। क्योंकि चाउमिन (Chowmin) का असली टेस्ट सॉस में ही होता है। सब्जियों को फ्राई करते समय सॉस डालने के बजाय आखिर में डालें। इससे आपकी चाउमिन बहुत अधिक चटपटी और गीली गीली नहीं बनेगी। टेस्ट भी एकदम बाजार जैसा लगता है।

Tips for Making Hotel-Like Chowmin

चाउमिन (Chowmin) बनाते समय सही तेल का इस्तेमाल भी जरुरी होता है। इसके लिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करें जिससे अधिक आंच में भी तेल जले न। क्योंकि चाउमिन को तेज आंच पर बनाया जाता है। कोशिश करें चाउमिन बनाने के लिए पीनट या कैनोला के तेल का इस्तेमाल करें।

चाउमिन (Chowmin) को कभी भी उबालने से पहले उसे तोड़े नहीं। तोड़ कर नूडल्स डालेंगे तो वह जल्दी बाॅयल हो जाएंगे और चिपचिपी हो जाएंगे।

पढ़ें :- Eid special: ईद के खास मौके पर मेहमानों के लिए बनाएं शीर खुर्मा, ये है बेहद आसान रेसिपी

Tips for Making Hotel-Like Chowmin

4 आदमी के लिए बनी रही चाउमिन (Chowmin) के लिए एक बड़े बर्तन में 6 गिलास पानी को उबालें और जब यह उबलने लगे तो इसमें नमक और तेल डालें. इससे नूडल्स चिपचिपे नहीं होंगे।

कभी भी चाउमिन (Chowmin) को पूरी तरह नहीं न पकाएं। सिर्फ 70 प्रतिशत तक का ही हिस्सा चाउमिन का उबालें । आप चाहें तो चाउमिन को 3 मिनट तक उबाल सकते हैं, इसके बाद गैस बंद कर दें। क्योंकि चाउमिन की पकने की प्रक्रिया कुछ समय बाद तक भी होते रहती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...