HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Jaishankar Sri Lanka Visit : श्रीलंका पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर , करेंगे शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात

Jaishankar Sri Lanka Visit : श्रीलंका पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर , करेंगे शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को श्रीलंका पहुंचे। यह उनके लगातार दूसरे कार्यकाल का पहला दौरा है। विदेश मंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए देश के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Jaishankar Sri Lanka Visit : विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को श्रीलंका पहुंचे। यह उनके लगातार दूसरे कार्यकाल का पहला दौरा है। विदेश मंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए देश के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे। कोलंबो पहुंचने पर विदेश राज्य मंत्री थारका बालासुरिया और पूर्वी प्रांत के गवर्नर सेंथिल थोंडमन ने जयशंकर का स्वागत किया। जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,‘‘ नए कार्यकाल की पहली यात्रा पर कोलंबो पहुंचा। विदेश राज्य मंत्री थारका बालासुरिया और पूर्वी प्रांत के गवर्नर सेंथिल थोंडमन का गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आभार।’’

पढ़ें :- Kyrgyzstan  Foreign Students : किर्गिस्तान में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के खिलाफ हिंसा , भारतीय दूतावास ने स्टूडेंट्स को घर के अंदर रहने की दी सलाह

 सागर नीति
उन्होंने लिखा कि श्रीलंका भारत का पड़ोसी पहले और सागर नीतियों का केंद्र है। अपनी ‘पड़ोसी पहले’ नीति के तहत, भारत अपने सभी पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण और परस्पर लाभकारी संबंध विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। सागर या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास भारत का दृष्टिकोण और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सहयोग का भू-राजनीतिक ढांचा है।

 

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के उन सात शीर्ष नेताओं में शामिल थे, जो 9 जून को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे।

पढ़ें :- नवाज शरीफ के विश्वासपात्र इशाक डार बने पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...