1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Jio, Airtel, Vi अब कम मूल्य वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ SMS लाभ प्रदान नहीं करते हैं

Jio, Airtel, Vi अब कम मूल्य वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ SMS लाभ प्रदान नहीं करते हैं

उद्योग के सूत्रों के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य समय के साथ प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) बढ़ाना है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारत में दूरसंचार ऑपरेटर अब अपने कम मूल्य वाले प्रीपेड रिचार्ज प्लान के साथ एसएमएस लाभ नहीं दे रहे हैं। यह कम भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़ा झटका होगा

पढ़ें :- WhatsApp पर पुराने मैसेज खोजना हुआ आसान, जानें कैसे करेगा काम?

2017 में, Jio ने 98 रु का प्लान दिया जिसमें एसएमएस था और यहां तक ​​कि एक अपडेट भी प्राप्त हुआ जिसने अपने एसएमएस संदेश कोटा को 100 संदेशों से बढ़ाकर 300 कर दिया। लेकिन बाद में उस योजना को हटा दिया गया था। जब Jio ने मई 2021 में योजना को फिर से पेश किया, तो एसएमएस हटा दिया गया था। उसके बाद एयरटेल ने कुछ दिनों के बाद और वीआई (वोडाफोन आइडिया) ने जून में वही कदम उठाया।

Jio, Airtel, और Vi सहित दूरसंचार कंपनियों के पास प्रीपेड ग्राहकों के लिए कम मूल्य वाले रिचार्ज विकल्प हैं, जो उन्हें असीमित वॉयस कॉलिंग और हाई-स्पीड डेटा कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। Jio के पास वर्तमान में 98 रु प्लान प्रीपेड रिचार्ज पोर्टफोलियो में सबसे कम है। यह 14 दिनों की वैधता के साथ दैनिक आधार पर 1.5GB हाई-स्पीड डेटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल प्रदान करता है।

Jio के पास भी 1.4GB हाई-स्पीड डेटा एक्सेस और 14 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 39 प्रीपेड रिचार्ज प्लान है। हालाँकि, यह Jio Phone ग्राहकों तक सीमित है और नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। Jio Phone यूजर्स के पास भी 75 रु प्रीपेड प्लान है। जिसमें 3GB हाई-स्पीड डेटा और 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉल के साथ 50 एसएमएस संदेश शामिल हैं।

Jio के विपरीत, Vi के पास 49 रु प्रीपेड प्लान हैं। इसके सबसे सस्ते विकल्प के रूप में, 100MB डेटा और 28 दिनों के लिए 38 टॉकटाइम है। वीआई पैक 2.5 पैसे प्रति सेकेंड की दर से स्थानीय और राष्ट्रीय कॉल भी करता है।

पढ़ें :- FASTag KYC Update Last Date : आज बंद होने से पहले फास्टैग केवाईसी ऐसे करें अपडेट, ये है आसान तरीका

दूसरी ओर, एयरटेल ने हाल ही में 79 रु के अपने सबसे कम मासिक रिचार्ज की योजना बनाई और पहले के रुपये को बंद कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि ऑपरेटरों ने अपने औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (एआरपीयू) को बढ़ाने के लिए अपनी सस्ती योजनाओं के साथ एसएमएस लाभ नहीं देने का कदम उठाया।

विकास से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि ग्राहक एक अतिरिक्त एसएमएस पैक चुनेंगे या उच्च मूल्य की योजना के लिए जाएंगे, यदि वे पाठ संदेश भेजना चाहते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...