1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Khane Ka Tel Prices : उपभोक्ताओं को राहत, खाना पकाने वाले तेल की कीमतों में गिरावट

Khane Ka Tel Prices : उपभोक्ताओं को राहत, खाना पकाने वाले तेल की कीमतों में गिरावट

खाने के तेल की आसमान छूती कीमतों से  झुलस रहे उपभाक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। ब्रांडेड खाद्य तेल निर्माताओं ने तेल की कीमतों से और उपभोक्ताओं से तालमेल बनाने के लिए पाम तेल, सूरजमुखी और सोयाबीन तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Khane Ka Tel Prices : खाने के तेल की आसमान छूती कीमतों से  झुलस रहे उपभाक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। ब्रांडेड खाद्य तेल निर्माताओं ने तेल की कीमतों से और उपभोक्ताओं से तालमेल बनाने के लिए पाम तेल, सूरजमुखी और सोयाबीन तेल की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी की है। खाद्य तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी आई है, जिससे उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिली है जो मुद्रास्फीति के दबाव में हैं। वैश्विक बाजारों में खाने में इस्तेमाल होने वाले तेलों की कीमतों के नीचे आने का असर अब भारत में भी होने लगा है। नए एमआरपी वाले खाद्य तेल अगले सप्ताह से मार्केट में उपलब्ध हो जाएंगे।

पढ़ें :- खुदरा कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने खाद्य तेल पर सीमा शुल्क में की कटौती

इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधाकर राव देसाई ने कहा, “कीमतों में गिरावट का असर अर्थव्यवस्था और लोकप्रिय ब्रांडों पर तुरंत महसूस किया जाएगा, जबकि प्रीमियम ब्रांडों को कीमतों में गिरावट का असर उपभोक्ताओं पर पड़ने में कुछ समय लगेगा।”  कई ब्रांड्स खाने के तेलों जैसे कि सूरजमुखी, सोयाबीन, सरसों का तेल और पाम ऑयल के एमआरपी (MRP) पर 20 रुपये तक की कटौती कर रहे हैं। मदर डेयरी, जेमिनी एडिबल एंड फैट्स और अदानी विल्मर भी तेल के दाम घटा रहे हैं। पाम तेल की कीमतों में 7-8 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है, जबकि सूरजमुखी के तेल की कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है। सोयाबीन तेल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है।

 कम हुआ दाम
मदर डेयरी ने एक लीटर वाले धारा सरसों तेल (पॉली पैक) की कीमत 15 रुपये घटा दी है। पहले 208 रुपये में मिलने वाला सरसों तेल अब 193 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा। इसी तरह धारा रिफाइंड सूरजमुखी तेल (पॉली पैक) का रेट भी कंपनी ने 15 रुपये घटाकर 235 रुपये लीटर से 220 रुपये लीटर कर दिया है। इसी तरह धारा रिफाइंड सोयाबीन तेल का दाम भी मदर डेयरी ने 209 रुपये से घटाकर 194 रुपये लीटर कर दिया है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...