1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Heart attack: जानिए शरीर के ऐसे 6 अंग के बारे में जो दिल के दौरे का संकेत दे सकते हैं

Heart attack: जानिए शरीर के ऐसे 6 अंग के बारे में जो दिल के दौरे का संकेत दे सकते हैं

दिल का दौरा पड़ने के शुरूआती लक्षणों पर नजर रखने के लिए दिल का दौरा दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय बन गया है। जबकि कोई नहीं बता रहा है कि वास्तव में दिल का दौरा कब होगा, आपके शरीर के कुछ हिस्से आगामी दिल के दौरे का संकेत दे सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

दिल का दौरा दुनिया भर में एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय बन गया है। मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट है कि 2019 में अनुमानित 17.9 मिलियन लोगों की हृदय की समस्याओं से मृत्यु हो गई, जो सभी वैश्विक मौतों का 32% है।

पढ़ें :- महिलाओं के लिए 8 बेहतरीन व्यायाम

COVID-19 की शुरुआत के साथ, स्थिति और खराब हो गई है और युवा हृदय रोगियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खान-पान और यहां तक ​​कि अत्यधिक व्यायाम सहित कई कारकों ने दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि में योगदान दिया है।

एक आसन्न दिल का दौरा बेचैनी और दर्द की भावना पैदा कर सकता है। सीने में तकलीफ निश्चित रूप से सबसे आम लक्षणों और लक्षणों में से एक है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, किसी को असुविधाजनक दबाव, निचोड़ने, परिपूर्णता, या आपकी छाती के केंद्र में दर्द का अनुभव हो सकता है। दर्द और दबाव कुछ मिनटों से अधिक समय तक रह सकता है। अगर ऐसा है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

जबकि सीने में दर्द दिल के दौरे का एक स्पष्ट संकेत हो सकता है, किसी को चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जो आपकी पीठ में दिखाई दे सकते हैं, खासकर महिलाओं में। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का दावा है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने से पहले और दौरान होने वाले पीठ दर्द की शिकायत होने की अधिक संभावना होती है।

आपके जबड़े में निकलने वाले दर्द का मतलब सिर्फ एक मांसपेशी विकार या दांत दर्द से ज्यादा हो सकता है। खासतौर पर महिलाओं में चेहरे के बाईं ओर जबड़े का दर्द दिल के दौरे का एक सामान्य संकेत हो सकता है। यह देखते हुए कि आपको सीने में परेशानी, सांस की तकलीफ, पसीना, घरघराहट और मतली के साथ जबड़े में दर्द का अनुभव होता है।

पढ़ें :- वजन घटाना: जानिए क्या हर दिन वर्कआउट करना है बुरा?

दिल का दौरा रक्त के थक्के के कारण होता है जो हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को रोकता है। जबकि असुविधा आपकी छाती से शुरू हो सकती है, दर्द समय के साथ आपकी गर्दन तक फैल सकता है। जहां एक कठोर गर्दन थकावट, मांसपेशियों में तनाव और तनाव या अन्य इलाज योग्य बीमारियों का संकेत हो सकता है, यह दिल का दौरा पड़ने के कारण भी हो सकता है।

दिल का दौरा रक्त के थक्के के कारण होता है जो हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को रोकता है। जबकि असुविधा आपकी छाती से शुरू हो सकती है, दर्द समय के साथ आपकी गर्दन तक फैल सकता है। जहां एक कठोर गर्दन थकावट, मांसपेशियों में तनाव और तनाव या अन्य इलाज योग्य बीमारियों का संकेत हो सकता है, यह दिल का दौरा पड़ने के कारण भी हो सकता है।

माना जाता है कि दिल का दौरा हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में रुकावट के कारण होता है, इससे आपके बाएं हाथ में दर्द हो सकता है। जबकि बाएं हाथ में हल्का दर्द और दर्द उम्र बढ़ने का संकेत हो सकता है, अचानक, असामान्य दर्द दिल के दौरे का प्रारंभिक संकेत हो सकता है और ध्यान आकर्षित कर सकता है।

जब भी कोई व्यक्ति दिल का दौरा या कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होता है, तो तत्काल प्रतिक्रिया में कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) शामिल होना चाहिए। नजदीकी मेडिकल अस्पताल को सूचित करें और तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

पढ़ें :- Health Tips: सर्दियों में खाएं अमृत फल आंवला, सेहत को मिलेगी नई ताजगी
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...