1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. जानिए आप अपने डिवाइस पर फेसबुक और ट्विटर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते है

जानिए आप अपने डिवाइस पर फेसबुक और ट्विटर वीडियो कैसे डाउनलोड कर सकते है

यहां आपके लिए फेसबुक और ट्विटर से वीडियो डाउनलोड करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

फेसबुक वीडियो डाउनलोड करना इतना आसान नहीं है। अगर आप फेसबुक (अब मेटा के नाम से जाना जाता है) से कोई वीडियो साझा करना चाहते हैं तो आप लिंक को कॉपी करके अपने दोस्त को भेज सकते हैं, या ऐप के माध्यम से डीएम भेज सकते हैं।

पढ़ें :- फेसबुक पर कौन देख रहा आपकी प्रोफाइल, देखिये इस माध्यम से

तो, यहां कुछ सामग्री डाउनलोड करने के लिए कुछ चरण दिए गए हैं जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं या उन लोगों के साथ ऑफ़लाइन साझा करना चाहते हैं जो या तो फेसबुक पर नहीं हैं, या यदि आप इसे आसानी से व्हाट्सएप पर भेजना चाहते हैं

एक वीडियो चुनें जिसे आप डाउनलोड करना और सहेजना चाहते हैं।
उस फेसबुक वीडियो के लिंक को कॉपी करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं। वीडियो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। अब लिंक को कॉपी करें।
उस साइट पर नेविगेट करने के लिए लिंक को नए टैब में पेस्ट करें।
URL में, “www” हटाएं और इसे “mbasic” में बदलें। यह आपके फेसबुक अकाउंट को बहुत पुराने स्कूल वर्जन पर रीडायरेक्ट कर देगा।
अब वीडियो को एक नए टैब में खोलें। यह काली पृष्ठभूमि वाली स्क्रीन पर एकल वीडियो की तरह दिखाई देगा।
अब वीडियो पर राइट क्लिक करें और ‘सेव द वीडियो’ पर क्लिक करें।
और आप कर चुके हैं और आप वीडियो को अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप या यहां तक ​​कि अपने स्मार्टफोन पर भी पा सकते हैं। साथ ही, यदि आप ट्विटर से भी कोई वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसी प्रक्रिया का पालन किया जा सकता है।

फिर से आपको शेयर लिंक को कॉपी करना होगा और उसे तीसरे पक्ष की वेबसाइट में पेस्ट करना होगा, जिसे उपयोगकर्ताओं के लिए बाकी काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक बार जब उपयोगकर्ता ट्वीट का चयन करता है और लिंक को कॉपी करता है, तो उपयोगकर्ता एफबी डाउन जैसी वेबसाइट पर जाने के लिए तैयार होगा।

वहां, उपयोगकर्ता कॉपी किए गए लिंक को पेस्ट कर सकता है और डाउनलोड विकल्प पर क्लिक कर सकता है।

पढ़ें :- जानिए ट्विटर सर्किल क्या है यहां देखिये कि आप Android और iOS दोनों पर Twitter सर्किल का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता फ्रेंडली फॉर फेसबुक ऐप को और भी डाउनलोड कर सकते हैं, जो एक थर्ड पार्टी ऐप है। यह ऐप फेसबुक को एक डाउनलोडिंग विकल्प सहित अतिरिक्त सुविधाएं देता है।

और अंत में, यदि आप अभी भी इन विकल्पों को तकनीकी और प्रदर्शन करने में कठिन पाते हैं, तो आप हमेशा स्क्रीन रिकॉर्ड करना चुन सकते हैं। हालाँकि आज के समय में लॉन्च होने वाले हर स्मार्टफोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग की सुविधा है, और कोई भी निश्चित रूप से वीडियो को सहेज सकता है, लेकिन यह उल्लेख करना आवश्यक है कि गुणवत्ता स्वतंत्र डाउनलोड की तुलना में वैसी नहीं रह सकती है जो हम कर सकते हैं। फेसबुक वीडियो डाउनलोड करने के लिए उपरोक्त चरणों के माध्यम से प्राप्त करें।

यह उल्लेख करना आवश्यक है कि हम किसी भी कॉपीराइट या पेटेंट सामग्री को किसी भी व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए मूल स्रोत से किसी अनुमति के बिना डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं। पेटेंट सामग्री का उपयोग करना कानूनी अपराध है और यदि कोई व्यक्ति आपको दंडित किया जा सकता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...