1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Koo App से यूजर्स का पर्सनल डेटा हो रहा लीक, चाइनीज कनेक्शन भी आया सामने

Koo App से यूजर्स का पर्सनल डेटा हो रहा लीक, चाइनीज कनेक्शन भी आया सामने

Koo App Leaks Personal Data Of Users Chinese Connection Also Surfaced

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर का भारतीय विकल्प Koo App इन दिनों चर्चा में बना हुआ है और काफी तेजी से पॉपुलर भी हो रहा है। इसे देसी ट्विटर भी कहा जा रहा है। कई बड़े राजनेताओं सहित बॉलीवुड हस्तियों ने भी इस ऐप पर अपना अकाउंट बनाया है। अब इस ऐप को लेकर विवाद भी सामने आ रहे हैं।

पढ़ें :- WhatsApp में जल्द जोड़ा जाएगा ये नया फीचर, यूजर्स को मिलेगी ये खास सुविधा

आपको बता दें, एक फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर का कहना है कि Koo ऐप सेफ नहीं है और इससे यूजर्स का पर्सनल डेटा लीक हो रहे हैं। लीक हो रहे डेटा में यूजर्स के ई-मेल आईडी, फोन नंबर्स और डेट ऑफ बर्थ शामिल हैं।

डेटा हो रहा लीक

डेटा लीक मुद्दे पर एक फ्रांसीसी सुरक्षा शोधकर्ता के निष्कर्ष ने इस प्लेटफॉर्म को हिला दिया। शोधकर्ता इलियट एल्डरसन ने दावा किया कि यह प्लेटफॉर्म यूजर्स के डेटा को लीक कर रहा था, जैसे जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति वगैरह। एल्डर्सन ने कहा कि मैंने इस नए कू एप पर 30 मिनट बिताए। एप उनके यूजर्स के पर्सनल डेटा जैसे ईमेल, डीओबी, नाम, वैवाहिक स्थिति लीक कर रहा था। हालांकि कू के सह-संस्थापक और सीईओ अप्रमेय राधाकृष्ण ने ने इस बात से इनकार किया कि कोई डेटा लीक हुआ था।

KOO के सीईओ ने किया ट्वीट

राधाकृष्ण ने एक ट्वीट में कहा कि डेटा लीक के बारे में कुछ बातें अनावश्यक रूप से बोली जा रही हैं। दिखाई देने वाला डेटा कुछ ऐसा है, जिसे यूजर्स ने स्वेच्छा से कू पर अपनी प्रोफाइल में दिखाया है। इसे डेटा लीक नहीं कहा जा सकता। यदि आप किसी यूजर की प्रोफाइल पर जाते हैं तो आप इसे देख सकते हैं। वहीं सिक्योरिटी रिसर्चर एल्डर्सन ने राधाकृष्ण के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह झूठ है, मैंने ट्वीट करने से पहले इस बिंदु की जांच की और यह सच नहीं था।

सिक्योरिटी रिसर्चर ने इसे लेकर स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किए हैं। स्क्रीनशॉट से ये साफ है कि ऐप कई पर्सनल डेटा लीक कर रहा है। आशंका है कि ऐप के लाखों यूजर्स के डेटा अभी तक लीक हो चुके होंगे। बता दें कि कुछ भारतीय सरकारी विभाग और मंत्री भी इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए हैं। ऐसे में लिस्ट में इनका नाम भी शामिल हो सकता है।

पढ़ें :- गूगल की Gmail यूर्जस को चेतावनी, शर्तें और नियम ना मानने पर बन्द हो जाएंगी ये सुविधायें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...