1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. जानिए अपने Google खाते में 30GB खाली स्थान कैसे प्राप्त करें

जानिए अपने Google खाते में 30GB खाली स्थान कैसे प्राप्त करें

आइए जानें कि अपने Google खाते को कैसे अपग्रेड करें और 30GB निःशुल्क संग्रहण स्थान कैसे प्राप्त करें

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

Google अपने डेटा, छवियों, वीडियो, दस्तावेज़ों, ऐप्स के बैकअप को स्टोर करने के लिए Google ड्राइव, जीमेल और Google फ़ोटो जैसी अपनी पेशकशों में कुल 15GB स्थान देता है। एक बार जब आप इस प्रतिबंध को पार कर लेते हैं, तो आपको 100GB स्थान का दावा करने के लिए Google One क्लाउड गैरेज योजना के लिए साइन इन करना पड़ सकता है और उसी के लिए कीमत 1,300 रुपये / वर्ष से शुरू होती है।

पढ़ें :- Google अब बगैर परमीशन के नहीं हटाएगा आपकी जानकारी, यह है तरीका

जब तक आप इसे बुद्धिमानी से उपयोग नहीं करते हैं और अपने दस्तावेज़ों और संग्रहीत डेटा का ट्रैक रखते हैं, तब तक 15GB गैरेज स्थान बहुत अधिक लग सकता है, क्योंकि हम अनजाने में अपने जीमेल खाते में वर्षों तक न हटाए गए ईमेल रखते हैं

आइए जानें कि Google में निःशुल्क 30GB संग्रहण स्थान में अपग्रेड कैसे करें:

हालांकि भारत में कोई भी वाहक 30GB मुफ्त भंडारण स्थान प्रदान नहीं करता है, हम इसका लाभ उठाने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं। पहली बात यह है कि अपने लिए कुछ नए Google खाते बनाएं (हां! यह मुफ़्त है और यह अच्छी तरह से काम करता है)। यह उपयोगकर्ता को अतिरिक्त 30GB स्टोरेज स्पेस (प्रत्येक ईमेल से 15GB) प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

एक नया Google खाता बनाना सरल और तेज़ है और इसे नियंत्रित करना भी काफी आसान है क्योंकि बड़े पैमाने पर खोज आपको एक ही स्थान पर सभी ऋणों के प्रवेश का अधिकार प्राप्त करने का विकल्प देती है। इसलिए, यदि आपके पास दो Google खाते हैं, तो आप उनमें से प्रत्येक को Gmail, Google फ़ोटो और Google ड्राइव जैसे ऐप में देख सकते हैं।

पढ़ें :- Flipkart Smartphone Sale: Apple, Google, Samsung रीफर्बिश्ड फोन पर भारी छूट: यहां देखें विवरण

सुरक्षा के लिए, उपयोगकर्ता अपने प्राथमिक ई-मेल पते को वैकल्पिक बिलों में द्वितीयक बहाली विकल्प के रूप में अपलोड कर सकते हैं, ताकि वे अपना खाता न खोएं। ध्यान दें, आप बस एक खाता बना सकते हैं और उसे छोड़ सकते हैं। Google एक निश्चित अवधि के बाद आपके खाते को अतिरिक्त रूप से हटा सकता है जब यह देखा गया कि खाते का उपयोग नहीं किया जा रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...