1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. जानिए कैसे आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं और उन्हें कैविटी से बचा सकते हैं

जानिए कैसे आप अपने दांतों को स्वस्थ रख सकते हैं और उन्हें कैविटी से बचा सकते हैं

एक डॉक्टर का कहना है कि लोग सोचते हैं कि सुबह के समय पुराने ब्रश के साथ कुछ सेकंड और टूथपेस्ट का एक पानी का छींटा उनके दांतों को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नियमित जांच के लिए दंत चिकित्सक के पास जाने के बजाय , समस्या होने पर, या स्थिति हाथ से निकल जाने पर लोग अक्सर उनके पास जाते हैं। जबकि कैविटी की समस्या आम है, इससे बचा जा सकता है, और लोगों को यह जानने की जरूरत है । कि वे दंत स्वच्छता बनाए रखने और अपने दांतों को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं ।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

मौखिक स्वच्छता व्यक्तिपरक है। यह ध्यान रखना आश्चर्यजनक है । कि हम सोचते हैं कि सुबह के कुछ सेकंड एक पुराने इस्तेमाल किए गए ब्रश के साथ और कुछ टूथपेस्ट का एक पानी का छींटा उनके दांतों को उन सभी चीजों से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त है। जो हम उन्हें दिन में बाद में देते हैं। मिठाई से लेकर धूम्रपान तक और यहां तक ​​कि ऐसी चीजें जो हमारे मुंह में कभी नहीं आनी चाहिए।

बैटरी से चलने वाला ब्रश
आपके दांतों के साथ-साथ आपके मसूड़ों की रक्षा करने वाला आपके दंत चिकित्सक द्वारा अनुशंसित टूथपेस्ट एक पानी का फ्लॉसर जो आपको बीच-बीच में दांतों को साफ करने में मदद कर सकता है। एक जीभ क्लीनर जो आपके मुंह में बैक्टीरिया की सांद्रता को कम रखता है ।

आपके दंत उत्पादों में फ्लोराइड होना भी अनिवार्य है । फ्लोराइड, हालांकि मीडिया में कभी-कभी गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, इसके निश्चित निवारक लाभ होते हैं । और यह आपके दंत स्वच्छता उत्पादों का एक महत्वपूर्ण घटक है, जब सही एकाग्रता में उपयोग किया जाता है। फ्लोराइड होने के लिए अपने माउथवॉश और टूथपेस्ट की सामग्री की जांच करना सुनिश्चित करें, जो आपको बैक्टीरिया-प्रतिकारक कोटिंग बनाकर और आपके दांतों में कैल्शियम को संरक्षित करके अतिरिक्त कैविटी सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

दाँत तामचीनी दुनिया में सबसे कठिन पदार्थों में से एक है, जो हीरे के बाद दूसरा है। लेकिन, इसे खोदने और गुहिकायन करने में बहुत समय लगता है। कैविटी का निर्माण विखनिजीकरण नामक एक प्रक्रिया द्वारा होता है, जो उस समय की मात्रा से प्रभावित होता है । जब भोजन का ठहराव मौजूद होता है, यह बैक्टीरिया की सांद्रता पैदा करता है । और अम्लीय उपोत्पाद जो दांतों के इनेमल को छिटकना शुरू करते हैं। यदि इस प्रक्रिया को जल्दी पकड़ लिया जाता है, तो इसे उलट भी किया जा सकता है । और बिना किसी ड्रिलिंग के दांत को बहाल किया जा सकता है।

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...