1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Liquor Rate in UP : यूपी में नए साल से अंग्रेजी शराब के शौकीनों को जोर का झटका लगना तय, बीयर भी होगी महंगी

Liquor Rate in UP : यूपी में नए साल से अंग्रेजी शराब के शौकीनों को जोर का झटका लगना तय, बीयर भी होगी महंगी

Liquor Rate in UP : नए साल से यूपी में बीयर के शौकीनों को तगड़ा झटका लग सकता है। नव वर्ष से ठीक पहले यूपी आबकारी विभाग ने बीयर की कीमतें बढ़ाने के संबंध में प्रस्‍ताव कैबिनेट के पास भेजा है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही बीयर के दाम बढ़ जाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Liquor Rate in UP : नए साल से यूपी में बीयर के शौकीनों को तगड़ा झटका लग सकता है। नव वर्ष से ठीक पहले यूपी आबकारी विभाग (Excise Department) ने बीयर की कीमतें बढ़ाने के संबंध में प्रस्‍ताव कैबिनेट के पास भेजा है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही बीयर के दाम बढ़ जाएंगे।

पढ़ें :- एसएसबी आईजी लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा

बता दें, दो साल से बीयर की कीमत में इजाफा नहीं हुआ है। बीयर की कीमतों में वृद्धि के बाद अंग्रेजी शराब के दीवानों को भी झटका लग सकता है। जानकारी के अनुसार, बीते दो साल से प्रदेश कोरोना की मार झेल रहा था। जिसका असर बीयर की बिक्री पर साफ-साफ दिखा।

यूपी आबकारी विभाग (UP Excise Department) के अनुसार, बीते दो वर्षों में प्रदेशभर में बीयर की बिक्री अप्रत्याशित रूप से घट गई थी। बिक्री गिरने से बीयर का कारोबार प्रभावित हुआ था। बीयर की बिक्री बढ़ाने और व्यापार को प्रोत्साहन देने के लिए आबकारी विभाग (Excise Department) ने टैक्‍स कम कर दिया था। जिसके तहत कीमत 20 रुपए प्रति केन कम हो गई थी।

UP में बीयर की बिक्री में दिखी तेजी

कोरोना काल (Corona period) में देश के अन्य हिस्सों की तरह यूपी में भी बीयर-शराब की बिक्री घट गई थी, लेकिन, जब से कोरोना का असर कम हुआ तो सूबे में बीयर की बिक्री तेजी से बढ़ चली। यूपी आबकारी विभाग (Excise Department) के अनुसार, प्रदेश में बीयर की बिक्री में 80 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया। इसी तरह, अंग्रेजी शराब की बिक्री भी 60 फीसद बढ़ी। दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश के कारोबारी बीयर की कीमतों में बढ़ोतरी की मांग लगातार कर रहे थे। यही वजह है कि आबकारी विभाग ने कीमत में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट के पास भेजा है। हाल ही में आबकारी विभाग (Excise Department) की बैठक हुई थी। जिसमें कीमत वृद्धि का प्रस्ताव रखा गया था।

पढ़ें :- Budget 2023 Expectations : बजट में 8वें वेतन आयोग ऐलान कर सकती है मोदी सरकार

अंग्रेजी शराब के भी बढ़ सकते हैं दाम

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग (Uttar Pradesh Excise Department) की तरफ से बताया गया कि पिछली बार सस्ती शराब महंगी हुई थी। हालांकि, महंगी शराब की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था। विभाग अंग्रेजी शराब में भी 10 रुपए प्रति पव्वा की वृद्धि करना चाह रहा है। विभाग की तरफ से कैबिनेट को भेजे प्रस्ताव में अंग्रेजी शराब की भी चर्चा की गई है। कैबिनेट से हरी झंडी मिलते ही दाम बढ़ा दिए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...