1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. अकेलापन सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान , इन उपायों से करे इस समस्या को दूर

अकेलापन सेहत को पंहुचा सकता है नुकसान , इन उपायों से करे इस समस्या को दूर

व्यस्त कार्य शेड्यूल, अनियमित नींद पैटर्न, लॉकडाउन और घर से काम करने के साथ, सार्थक, वास्तविक जीवन की बातचीत करना कठिन होता जा रहा है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

वर्तमान समय में और हाइपर-कनेक्टिविटी के युग में, लोगों से संपर्क करना अब पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है। जबकि दुनिया तकनीकी प्रगति में छलांग लगा रही है, शहरी क्षेत्रों में जीवन अक्सर काफी अकेला हो सकता है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

व्यस्त कार्य शेड्यूल, अनियमित नींद पैटर्न, लॉकडाउन और घर से काम करने के साथ, सार्थक, वास्तविक जीवन की बातचीत करना कठिन होता जा रहा है। आप अकेलेपन से खुद की मदद कैसे करते हैं? ओलिविया रेम्स, द कैम्ब्रिज टॉक शो के निर्माता और होस्ट, जीवनशैली के मामलों और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने वाला एक साप्ताहिक रेडियो शो, ने सामना करने में मदद करने के लिए एक प्रेरक TEDx टॉक साझा की।

उसने समझाया कि कैसे वर्तमान समय में, जीवन के साथ जुड़ना और दोस्तों और प्रियजनों के साथ संपर्क खोना आसान है। मुझे यकीन है कि आप सहमत होंगे कि यह इतना दिलचस्प है। कि अकेलापन आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। समस्या यह है कि आज अधिक से अधिक लोग अकेले हैं, वास्तव में यह लगभग 3 में से 1 व्यक्ति है। आप सोचेंगे कि सोशल मीडिया, स्मार्टफोन और फेसटाइमिंग के साथ जो हमें एक दूसरे के साथ तुरंत संपर्क करने की अनुमति देता है जिससे हम अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। लेकिन वास्तव में, विपरीत सच है। हम पहले से कहीं ज्यादा अकेले हैं, पहले से कहीं ज्यादा उदास और चिंतित हैं। और लोग इलाज के लिए थेरेपी और एंटीड्रिप्रेसेंट्स की ओर रुख कर रहे हैं।

उसने अकेलेपन से निपटने में मदद करने के लिए नए लोगों से बात करने का सुझाव दिया। अकेलेपन से छुटकारा पाने की पहली रणनीति यह है कि आप अधिक से अधिक लोगों से बात करना शुरू करें।

उसने माना कि यह सलाह कहा जाना आसान है, लेकिन उसने छोटे से शुरू करने और अपने नियमित दैनिक जीवन में नए लोगों के साथ छोटी बातचीत को शामिल करने की सिफारिश की।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर

उनका अगला सुझाव ईमानदार बातचीत में शामिल होकर लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाना था। यदि आप अपनी बातचीत को एक नए स्तर पर ले जाना चाहते हैं और लोगों के साथ वास्तविक संबंध बनाना चाहते हैं तो आपको अपने बारे में साझा करना होगा और अपने बारे में कहानियां बताना होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...