1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. LPG Price Big Updates : नए साल में LPG सिलेंडर के दामों में हो सकती है भारी कटौती

LPG Price Big Updates : नए साल में LPG सिलेंडर के दामों में हो सकती है भारी कटौती

LPG Price Big Updates : नए साल पर देश की जनता को महंगाई बड़ी राहत मिल सकती है। आयल कंपनियां महंगे एलपीजी सिलेंडर के दामों में बड़ी कटौती कर सकती हैं। बता दें कि इस साल जुलाई के बाद से अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में 30 प्रतिशत तक की कमी आ चुकी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

LPG Price Big Updates : नए साल पर देश की जनता को महंगाई बड़ी राहत मिल सकती है। सरकारी आयल कंपनियां महंगे एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) के दामों में बड़ी कटौती कर सकती हैं। बता दें कि इस साल जुलाई के बाद से अब तक इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) के दामों में 30 प्रतिशत तक की कमी आ चुकी है।

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

जबकि भारत में एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinders) के दाम तब से अब तक कहीं तो 1100 रुपये पार कर चुके हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में एलपीजी के दामों (LPG Price) में सरकार बड़ी छूट देने का ऐलान कर सकती है। ऐसा हुआ तो नए साल की शुरुआत में यह खबर लोगों के लिए बहुत सुकून पहुंचाने वाली होगी।

जुलाई 2022 के बाद से दामों में नहीं हुआ बदलाव

बताते चलें कि भारत में अपनी जरूरत के अनुसार तेल-गैस का पर्याप्त उत्पादन नहीं होता। ऐसे में उसे सप्लाई के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है। इंटरनेशनल मार्केट (International Market) में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में उतार-चढ़ाव से भारत में भी तेल और गैस के दाम ऊपर-नीचे होते रहते हैं। सरकार ने तेल-गैस के दाम तय करने का अधिकार सरकारी कंपनियों (Oil Marketing Companies) को दे रखा है। इन कंपनियों ने 6 जुलाई 2022 के बाद से एलपीजी के दामों (LPG Price) में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि इसी अवधि में अब तक इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल-गैस (Crude Oil) के दाम 30 प्रतिशत तक गिर चुके हैं। यानी कंपनियां काफी सस्ते में तेल-गैस खरीदकर लोगों को महंगे दामों में बेच रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30 प्रतिशत तक घटे दाम

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

इंटरनेशनल मार्केट (International Market)  में अक्टूबर 2022 में कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल हुआ करते थे। उस दौरान देश में एलपीपीजी सिलेंडर 899 रुपये में मिल रहा था। उसके बाद से सरकार अब तक इस दाम में करीब 150 रुपये की बढ़ोतरी कर चुकी है। जबकि इंटरनेशनल मार्केट में तेल के दाम अब घटकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके हैं। यानी कि तेल के दाम अक्टूबर 2021 से भी कम हो चुके हैं। इस हिसाब से माना जा रहा है कि सरकार नए साल में एलपीजी सिलेंडरों पर 150 रुपये तक की कमी(LPG Price) का ऐलान कर सकती है।

राजस्थान सरकार के दांव से केंद्र सरकार पर  बढ़ा दबाव

राजस्थान में अगले साल असेंबली के चुनाव होने वाले हैं। इसे देखते हुए गहलोत सरकार ने बड़ा दांव खेला है। सीएम अशोक गहलोत ने ऐलान किया है कि राजस्थान में 1 अप्रैल 2023 से लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपये (LPG Price) में उपलब्ध करवाए जाएंगे। जबकि जयपुर में इस वक्त एलपीजी सिलेंडर की मौजूदा कीमत 1056 रुपये चल रही है। यानी गहलोत सरकार लोगों को अगले साल आधे से भी कम दाम में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करवाएगी।

राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) के इस दांव से भी केंद्र सरकार (Central Government) पर एलपीजी की कीमतें (LPG Price) घटाने का दबाव बढ़ गया है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस संबंध में अहम घोषणा हो सकती है। फिलहाल मुंबई में 1052.50 रुपये, कोलकाता में 1079 रुपये, दिल्ली में 1053, पटना में 1151, लखनऊ में 1090 रुपये और चेन्नई में 1068 रुपये का गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) मिल रहा है।

पढ़ें :- India and New Zealand T20 match: भारत ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, इन खिलाड़ियों को मिला मौका
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...