1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ सिविल डिफेंस ने ब्लैकआउट व मॉक ड्रिल का किया शानदार आयोजन

लखनऊ सिविल डिफेंस ने ब्लैकआउट व मॉक ड्रिल का किया शानदार आयोजन

लखनऊ सिविल डिफेंस के द्वारा निदेशक नागरिक सुरक्षा उत्तर प्रदेश विश्वजीत महापात्रा के मुख्य अतिथि में जुबली इंटर कॉलेज में हवाई हमला होने की संभावना पर ब्लैकआउट एवं मॉक ड्रिल का शानदार आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि सीमित संसाधन के बावजूद सिविल डिफेंस के स्वयमसेवक पूरे प्रदेश में बहुत ही शानदार कार्य कर रहे है और सर्वभूते हिते रतः के आदर्श वाक्य को चरितार्थ कर रहे है। प्रतिभागियों को मेडल पहनाकर उन्होंने सम्मानित किया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। लखनऊ सिविल डिफेंस के द्वारा निदेशक नागरिक सुरक्षा उत्तर प्रदेश विश्वजीत महापात्रा के मुख्य अतिथि में जुबली इंटर कॉलेज में हवाई हमला होने की संभावना पर ब्लैकआउट एवं मॉक ड्रिल का शानदार आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि सीमित संसाधन के बावजूद सिविल डिफेंस के स्वयमसेवक पूरे प्रदेश में बहुत ही शानदार कार्य कर रहे है और सर्वभूते हिते रतः के आदर्श वाक्य को चरितार्थ कर रहे है। प्रतिभागियों को मेडल पहनाकर उन्होंने सम्मानित किया।

पढ़ें :- आज खेला जाएगा T20 सीरीज का आखिरी मैच जाने कब और कहां होगा

मॉकड्रिल प्रभारी मनोज वर्मा ने बताया की सिटी स्टेशन स्थित जुबली इंटर कॉलेज में लखनऊ सिविल डिफेंस के वार्डनों ने एक बेहतरीन मॉकड्रिल की। जिसमे पहले पूरे क्षेत्र की लाइट बन्द करके ब्लैक आउट किया गया। तत्पश्चात काल्पनिक हवाई हमले के बाद उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए सिविल डिफेंस के फायर फाइटरो ने विभिन्न प्रकार की आगो को ब्लैंकेट और रासायनिक उपकरणों के माध्यम से आग पर काबू पाया। जबकि घायल लोगो को फर्स्ट एड की टीम स्ट्रेचर के माध्यम से एम्बुलेंस में भेजकर अस्पताल पहुंचाया।

इस बीच बड़ी संख्या में घायल लोगों को सिविल डिफेंस की बचाव टीम ने विभिन्न इमरजेंसी विधियों मानवीय बैसाखी, फोर एंड आफ्ट, फायरमैन लिफ्ट, टू हैंड शीट, फोर हैंड शीट, ब्लैंकेट लिफ्ट आदि के द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया। मकान में फंसी एक कैसुअलिटी को कटर से दीवार को काटकर बचावकर्ताओं ने निकाला। जबकि सबसे अंत मे छत पर एक बेहोश व्यक्ति को रस्सों के सहारे चेयरनॉट विधि से और एक अन्य को स्लाइडिंग स्ट्रेचर विधि से रेस्क्यू किया गया मार्क

इससे पूर्व मॉक ड्रिल में आये अतिथियों का चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा ने बुके और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। उपनियंत्रक अनिता प्रताप ने सिविल डिफेंस लखनऊ के द्वारा किये जा रहे कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया। डिप्टी कलेक्टर व सिविल डिफेंस प्रभारी प्रज्ञा पांडेय ने सिविल डिफेंस के स्वयमसेवको द्वारा किये जाने वाले निष्काम सेवा की जमकर तारीफ की। जॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (लॉ एंड आर्डर) पीयूष मोर्डिया ने कहा कि सिविल डिफेंस हमेशा पुलिस मित्र के रूप में सहयोग करता रहता है जिसकी जितनी तारीफ की जाये कम है।

पढ़ें :- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी अपना पांचवा बजट

इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान बख्शी का तालाब लखनऊ पर तैनात लीडिंग फायरमैन रमेश सिंह को निदेशक नागरिक सुरक्षा उत्तर प्रदेश विश्वजीत महापात्रा ने भारत सरकार द्वारा प्रदत्त मेडल और प्रमाणपत्र को अपने कर कमलों से प्रदान किया। मॉक ड्रिल मे मुख्य सहयोगी डिप्टी चीफ वार्डन गुरप्रीत सिंह सेठी डिविजनल वार्डन सुनील कुमार शुक्ला अजय राजपूत स्टाफ ऑफिसर टू चीफ वार्डन ऋतुराज रस्तोगी वार्डनो को मैदान सहयोग देते हुए दिखाई दिए मॉक ड्रिल मे सहायक उपनियंत्रक सुमित मौर्य, मनोज वर्मा, योगेश कुमार, ऋषि कुमार, ममता रानी, संजय जौहर, प्रवीण श्रीवास्तव, डिप्टी डिवीज़नल वार्डन जमशेद रहमान, पंकज शुक्ला, हेमंत कौशल, स्टाफ अफसर राजेन्द्र श्रीवास्तव, राकेश मिश्रा, संदीप अग्रवाल मुशीर अहमद सहित तमाम पोस्ट वार्डन, सेक्टर वार्डन व फायर फाइटर उपस्थित थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...