1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश शुरु

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश शुरु

आखिरकार मानसून यूपी में सक्रिय हो गया है। सोमवार को कानपुर समेत यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश शुरु हो गई है। कानपुर में बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। चित्रकूट, इटावा, औरैया, बांदा, फतेहपुर, उन्नाव, हरदोई, हमीरपुर में भी बारिश शुरु हो गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। आखिरकार मानसून यूपी में सक्रिय हो गया है। सोमवार को कानपुर समेत यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश शुरु हो गई है। कानपुर में बादलों की तेज गड़गड़ाहट के साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। चित्रकूट, इटावा, औरैया, बांदा, फतेहपुर, उन्नाव, हरदोई, हमीरपुर में भी बारिश शुरु हो गई है।

पढ़ें :- राजस्थान: कई इलाकों में भारी बारिश, गुलाबी शहर में सुबह से ही बादल छाए हुए

मौसम विभाग ने आगामी 22 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। झमाझम बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। इसी के साथ मौसम विभाग ने रेड अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली से सतर्क रहने की सलाह दी है। सोमवार को आधी रात से शुरु हुई बारिश सुबह तक होती रही है। इससे पहले रविवार आधी रात के करीब तीन बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक जमकर बारिश हुई। करीब ढाई घंटे में 75 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो इस सीजन में एक दिन में सबसे अधिक है।

इसका असर यह रहा कि पूरे दिन गर्मी और उमस का एहसास नहीं हुआ। आने वाले तीन दिन भी यूपी के कई शहरों में भारी बारिश के आसार हैं। पिछले चौबीस घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यूपी, उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई तक कानपुर, बुंदेलखंड सहित प्रदेश के दूसरे जनपदों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर से सक्रिय हो गया है।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि भारी बारिश का यह सिलसिला कानपुर समेत आसपास के शहरों उन्नाव, कन्नौज, इटावा, फतेहपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, चित्रकूट, महोबा, औरैया, फर्रुखाबाद आदि में जारी रहेगा।

पढ़ें :- दो दिनों से मुंबई में हो रही है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...