1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पुदीना के गजब फायदे, पेट के रोगों के लिए है रामबाण… ऐसे करें इस्तेमाल

पुदीना के गजब फायदे, पेट के रोगों के लिए है रामबाण… ऐसे करें इस्तेमाल

पुदीना जमे हुए कफ को बाहर भी निकाल देता है। इसकी तासीर गर्म होने के वजह से यह बॉडी से पसीना निकालकर बुखार को दूर करता है। इसमें बॉडी में किसी कीड़े के काटे जाने पर उसके जहर को खत्म करने का भी गुण होता है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: पुदीने में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि मौजूद होते हैं। पुदीना के पत्तों का उपयोग कर उल्टी को रोका जा सकता है और पेट की गैस में रहत भी मिलती हैं। पुदीना जमे हुए कफ को बाहर भी निकाल देता है। इसकी तासीर गर्म होने के वजह से यह बॉडी से पसीना निकालकर बुखार को दूर करता है। इसमें बॉडी में किसी कीड़े के काटे जाने पर उसके जहर को खत्म करने का भी गुण होता है।

पढ़ें :- Protein: जानिए घर पर अपना खुद का प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

पेट के रोगों को करे दूर

पेट से जुड़ी सभी प्रकार की दिक्कत को दूर करने के लिए पुदीने को सबसे अच्छा बोला गया है। आजकल गलत खान-पान के कारण पेट में तरह-तरह की दिक्कतें हो जाती हैं। एक स्पून पुदीने के रस में एक कप गुनगुना पानी और एक स्पून शहद मिलाकर पीने से पेट के रोगों में राहत मिलती है। जंक फूड खाने या मसालेदार खाना खाने से बदहजमी जैसी दिक्कत होने लगती है और पेट में दर्द होने लगता है। पुदीने को उबालकर इसमें शहद मिलाकर इस्तेमाल करने से पेट की दिक्कत दूर होती है।

उल्टी से राहत दिलाए

उल्टी रोकने के लिए पुदीना का उपयोग फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए पुदीने के पत्तों में 2  बूंद शहद मिलाकर पीना चाहिए।

बड़े कार्य की है पुदीने की चटनी

पुदीने की चटनी बड़े फायदे की होती है। पुदीने के साथ अनारदाना, हरा कच्चा टमाटर, नीबू, अदरक, हरी मिर्च, सेंधा नामक, काली मिर्च, अजवाइन को मिलाकर इसकी चटनी बना ले।  इसका इस्तेमाल पेट के लिए बेहद लाभदायक होता है।

पढ़ें :- पेट के फैट को कम करने के लिए 5 आसान और प्रभावी व्यायाम
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...