1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Miracle News : हरदोई में महिला ने एक विचित्र बच्चे को दिया जन्म, सिर से लेकर कमर तक बाल ही बाल…

Miracle News : हरदोई में महिला ने एक विचित्र बच्चे को दिया जन्म, सिर से लेकर कमर तक बाल ही बाल…

Miracle News : यूपी (UP) के हरदोई जिले (Hardoi District) में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) पर एक महिला ने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया। यह देखकर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और नवजात के परिजन हैरान हैं। नवजात के सिर से लेकर कमर तक पीछे की तरफ काले बाल उगे हुए हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Miracle News : यूपी (UP) के हरदोई जिले (Hardoi District) में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) पर एक महिला ने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया। यह देखकर सरकारी अस्पताल के डॉक्टर और नवजात के परिजन हैरान हैं। नवजात के सिर से लेकर कमर तक पीछे की तरफ काले बाल उगे हुए हैं।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

डॉक्टरों ने बताया कि नवजात बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी (Giant Congenital Melanocytic Nevus Disease) है, जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस बीमारी (Giant Congenital Melanocytic Nevus Disease) के कारण उसके सिर से कमर तक बाल उगे हुए है। विचित्र बच्चे के पैदा होने की सूचना पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य गारंटी कार्यक्रम (National Child Health Guarantee Program) की टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center) पहुंचकर इस बच्चे की बीमारी परखने के बाद बच्चे को इलाज के लिए लखनऊ भेजने के लिए कवायद शुरू कर दी है।

हरदोई के बावन स्वास्थ्य केंद्र (Baavan Health Centers in Hardoi) पर शाहाबाद विकास खंड (Shahabad Development Block) के नाऊ नंगला गांव (Now Nangla Village) की एक महिला को प्रसव पीड़ा के बाद भर्ती किया गया था, जहां पर उसने एक विचित्र बच्चे को जन्म दिया है। नवजात बच्चे के पैदा होते ही उसके शरीर पर 60 फीसदी शरीर पर ब्लैकनेस पाया गया और सिर से लेकर कमर तक पिछले हिस्से में उस बच्चे के बाल उगे हुए हैं।

सरकारी अस्पताल में अपने तरह के अजूबा बच्चे के पैदा होने की खबर के बाद आरबीएसके टीम (RBSK Team) को इसकी सूचना दी गयी, जिन्होंने इस बच्चे को चिन्हित करके इसके इलाज के लिए लखनऊ भेजने का फैसला किया है। बावन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center)  के अधीक्षक एसीएमओ डॉ. पंकज मिश्रा (Superintendent ACMO Dr. Pankaj Mishra) ने बताया कि मंगलवार को एक महिला प्रसव के लिए भर्ती हुई थी।

महिला की डिलीवरी के बाद पैरामेडिकल स्टाफ (Paramedical Staff)और परिजनों ने बच्चे के सिर से पीठ तक ब्लैकनेस देखा, जिसके बाद इसकी जानकारी आरबीएसके टीम (RBSK Team) को दी गई। इसके बाद टीम के लोग एमओ डॉक्टर इकराम हुसैन (Dr. Ikram Hussain)  के नेतृत्व में अस्पताल पहुंचे और बच्चे को देखा जिसके बाद उन्होंने बताया कि बच्चे को जिएंट कंजेनिटल मेलानोसाइटिक नेवस नाम की बीमारी (Giant Congenital Melanocytic Nevus Disease) है। यह बीमारी काफी रेयरेस्ट देखने को मिलती है और इस बच्चे को उपचार के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। डॉक्टर इकराम हुसैन (Dr. Ikram Hussain) ने बताया कि जल्द ही बच्चे को बीमारी से रिकवर कर लिया जाएगा, फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

पढ़ें :- गौतम अडानी का साम्राज्य तबाह करने वाले नाथन एंडरसन जानें कौन हैं?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...