1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नौतनवा:सिख समुदाय के लोगों ने अरदास कर श्रद्धापूर्वक मनाई गुरु नानक की 553वी जयंती-वीडियो

नौतनवा:सिख समुदाय के लोगों ने अरदास कर श्रद्धापूर्वक मनाई गुरु नानक की 553वी जयंती-वीडियो

नौतनवा कस्बे में स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में सिख समुदाय के लोगों द्वारा मंगलवार को गुरु नानक देव की 553वीं जयंती को प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया।

By ब्यूरो लखनऊ 
Updated Date

महराजगंज:नौतनवा कस्बे में स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा में सिख समुदाय के लोगों द्वारा मंगलवार को गुरु नानक देव की 553वीं जयंती को प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया। कीर्तन समागम किया गया। गुरु ग्रंथ साहिब की अगुवाई में पिछले कई दिनों से चल रहे पाठ की समाप्ति हुई और सिख समाज के लोगों ने जयंती को श्रद्धा पूर्वक बड़े ही धूमधाम से मनाया। सैकड़ों की संख्या में सिख समुदाय के बच्चे, बुजुर्ग, महिलाओं एवं पुरुषों ने शामिल हो कर गुरु नानक देव के दरबार में श्रद्धा पूर्वक मत्था टेका।

पढ़ें :- महराजगंज:एमएलसी चुनाव के मतदान स्थलों की तैयारियों का डीएम व एसपी ने लिया जायजा

अंबाला से आए रागी जत्था नानक सिंह एवं पंजाब कीर्तन जत्था जगजीत सिंह, कवलजीत सिंह, किरन प्रीत कौर एवं हरविंदर सिंह की टीम ने अपने भक्ति गीतों के माध्यम से वहां समा बांध दिया। श्रद्धालु पूरा दिन उनके कीर्तन व भक्ति कथाओं की अमृत वर्षा में भीगते रहे। संगत की महिला टोली ने भी सत्संग व गुरबाणी का पाठ कर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया। इसके बाद समाज के सभी सदस्यों ने लंगर छक कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया। गुरुद्वारे में मौजूद सिख समुदाय के अलावा विभिन्न समाज के लोगो ने भी गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष पूरी आस्था के साथ मत्था टेक कर देश दुनिया में अमन-चैन कायम रहने व सुख-समृद्धि की कामना की।

इस दौरान मुख्य रूप से सिख समाज के अध्यक्ष परमजीत सिंह उर्फ बॉबी, ज्ञानी मोहन सिंह, चेयरमैन नौतनवा गुड्डू खान,चेयरमेन प्रतिनिधि सोनौली शिवम त्रिपाठी,जितेंद्र जायसवाल, गौतम जोशी, मनोज राणा, सोहन सिंह, रंजीत सिंह, पम्मी सिंह, मनजीत सिंह, सरदार बंटी सिंह, सुरजीत सिंह, सतपाल सिंह, अमरिंदर सिंह, सिमरन कौर, अश्मित कौर, गुरप्रीत कौर, गुरमीत सिंह, जसप्रीत सिंह, राजकुमार सिंह, परमजीत कौर, गुरुप्रीत कौर, सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बच्चे शामिल रहे।

पढ़ें :- एसएसबी आईजी लखनऊ ने किया सोनौली सीमा का दौरा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...