1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Lockdown Update: कहीं स्कूल-कॉलेज बंद तो कहीं नाइट कर्फ्यू

Lockdown Update: कहीं स्कूल-कॉलेज बंद तो कहीं नाइट कर्फ्यू

भारत में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। इसी के साथ ही कुछ राज्यों मे कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी है।देश में सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में हैं। बता दें कि महाराष्ट्र के आलावा भी कई इलाकों की कोरोना की नई गाइडलाइन्स लागू कर दी गई हैं।

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Night Curfew Somewhere Closed School College And Somewhere

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। इसी के साथ ही कुछ राज्यों मे कोरोना को लेकर सख्ती बढ़ा दी है।देश में सबसे ज्यादा प्रकोप महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में हैं। बता दें कि महाराष्ट्र के आलावा भी कई इलाकों की कोरोना की नई गाइडलाइन्स लागू कर दी गई हैं।

पढ़ें :- सोनिया गांधी ने तीसरी लहर से पहले बच्चों की सुरक्षा पर जोर दिया, टीकाकरण की गति पर जताई चिंता

यहां देखिए किन राज्यों में कितनी सख्त हुई हैं कोरोना की गाइडलाइन्स, कहां बंद है स्कूल और कहां बढ़ी नाईट कर्फ्यू की टाईमिंग। इसके अलावा कुछ इलाके ऐसे भी हैं जहां होली खेलने को लेकर भी आदेश जारी किए गए हैं।

महाराष्ट्र

पूरे देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से निकल कर आ रहे हैं। राज्य के कई जिलों में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। यहां सरकार ने निजी ऑफिसों, ड्रामा थियेटर्स और ऑडिटोरियम्‍स में एक सीमा से ज्‍यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगा दी है। नई गाइडलाइंस 31 मार्च तक प्रभावी रहेंगी।

महाराष्ट्र में स्वास्थ्य और जरूरी सेवाओं को छोड़कर निजी दफ्तरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमित है. ऑडिटोरियम्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जाएगा, बिना मास्क प्रवेश नहीं होगा इसके अलावा तापमान जांच, सैनिटाइजर जैसी जरूरी चीजें अनिवार्य करदी गई हैं. सिनेमा हॉल, होटल, रेस्‍तरां, मॉल वगैरह में 50% कैपासिटी ही रखने को कहा गया था।

पढ़ें :- दुनिया को जल्द मिल सकती है ‘सुपरवैक्सीन’, जो कोरोना के सभी वैरिएंट पर होगी कारगर

पिछले साल लॉकडाउन लगने के साथ ही स्कूल और दूसरे शैक्षिक संस्थानों को बंद कर दिया गया था। धीरे-धीरे कुछ राज्यों में स्कूलों को खोला जाने लगा था लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बाद अब फिर से स्कूलों को कुछ राज्यों में बंद कर दिया गया है।

पंजाब में स्कूल बंद

31 मार्च तक पंजाब के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। केवल मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज खुले रहेंगे। राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिले लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, एसबीएस नगर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा हैं।

जहां नाईट कर्फ्यू लगाया गया है। इऩ 11 जिलों में सामाजिक समारोह पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई हैं। यहां केवल शादी और अंतिम संस्कार की अनुमति हैं जिनमें केवल 20 लोग शामिल हो सकते हैं।

शुक्रवार को पंजाब में 2,490 संक्रमण सामने आए। इसके अलावा राज्य में सिनेमा हॉले भीतर केवल 50 प्रतिशत सीटो बुक करने की अनुमित है, मॉल्स के भीतर भी 100 से ज्यादा लोगों के आने पर रोक लगा दी गई है।

पढ़ें :- वैक्सीन की किल्लत के कारण टीकाकरण अभियान पड़ सकता है धीमा, राज्यों ने जताई चिंता

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर होली खेलने को लेकर रोक लगा दी है। लोग अपने घरों में होली खेल सकते हैं लेकिन सड़का पब्लिक जगह पर नहीं. सरकार ने नगर निगम को जरूरत के हिसाब से पाबंदियों में छूट देने की बात कही है

पॉंडिचेरी

इस केंद्र शासित प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल 22 मार्च से 31 मई के बीच बंद रहेंगे।

गुजरात

गुजरात सरकार ने इस हफ्ते अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक केवल ऑनलाइन कक्षाओं में स्विच करने के लिए कहा है। शहरों में ट्यूशन कक्षाएं भी 10 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं।

पढ़ें :- देश में कोरोना वायरस के केस तेजी से हो रहे कम, 24 घंटे में 42 हजार संक्रमित

इसके अलावा अहमदाबाद और सूरत में नाईट कर्फ्यू को सख्त कर दिया गया है। दोनों ही शहरों में अब रात के 9 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। शनिवार और रविवार के दिन मॉल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X