1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. निखरी और Glowing Skin के लिए हर महिला को करना घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

निखरी और Glowing Skin के लिए हर महिला को करना घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Nikhri And Glowing Skin Should Be Used By Every Woman You Will Get Amazing Results

नई दिल्ली: महिला अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। बाजार में मिलने वाले उत्पाद भी इसमें मददगार साबित होते हैं। लेकिन भारतीय महिलाएं ज्यादातार प्राकृतिक चीजों की मदद लेती हैं जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता हैं और ये ज्यादा कारगर साबित होती हैं।

पढ़ें :- बार-बार सेल्फी लेने की हैं शौकीन, हो जाये सावधान भुगतना पड़ सकता है स्किन को भारी नुक्सान

आपको बता दें, इनसे हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिलती है। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं प्राकृतिक चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका महिलाएं बहुतायत में इस्तेमाल करती हैं।

हल्दी

हल्दी में मौजूद एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसे दूध या बेसन में मिक्स कर चेहरे पर लगाने से स्किन की गहराई से सफाई होने के साथ पोषण मिलता है। स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर हो चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

नीम

औषधीय गुणों से भरपूर नीम को स्किन केयर में इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। इसके पानी या पत्तियों से तैयार फेसपैक को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों, काले घेरे, ड्राई स्किन की परेशानी से राहत मिलती है। इससे मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुण त्वचा की गहराई से सफाई कर साफ और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करते हैं।

पढ़ें :- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं घरेलू नुस्खे, ऐसे घर में बनाए कॉफी स्क्रब

चंदन

चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होने से यह त्वचा की गहराई से सफाई कर रंगत निखारने में मदद करता है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू लंबे समय तक बरकरार रहने के साथ ठंडक का अहसास होता है। चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग-धब्बे दूर होने के साथ पिंपल्स, झाइयां व झुर्रियां ‌‌‌‌कम होने में मदद मिलती है।

दही

दही में मौजूद पोषक तत्व त्वचा की कोमलता से सफाई कर साफ, निखरी और ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है। यह चेहरे पर नमी बरकरार रखने के साथ ग्लोइंग स्किन दिलाने में मदद करता है।

बेसन

भारतीय महिलाएं अपनी स्किन केयर में बेसन का भारी मात्रा में इस्तेमाल करती हैं। बेसन में गुलाब जल, हल्दी आदि चीजें मिक्स कर तैयार उबटन को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां व सनटैन की समस्या दूर होती है। इससे चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है।

शहद

पढ़ें :- कोरोना काल में रहते हैं अकेले तो सुने मधुर संगीत, परिजनों का हाल चाल लेते रहें

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुणों से भरपूर शहद स्किन पर ब्लीच की तरह काम करता है। यह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों को कम कर त्वचा में नमी बरकरार रखता है। स्किन पोर्स में जमा गंदगी को स्किन को साफ, निखरी और मुलायम बनाता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन केयर रूटीन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...