1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. North Korea:किम यो-जोंग ने कहा- अगर शर्तें पूरी होती हैं तो उत्तर कोरिया युद्ध समाप्त करने के लिए तैयार है

North Korea:किम यो-जोंग ने कहा- अगर शर्तें पूरी होती हैं तो उत्तर कोरिया युद्ध समाप्त करने के लिए तैयार है

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की प्रभावशाली बहन ने शुक्रवार को कहा कि कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने का प्रस्ताव देना दक्षिण कोरिया का "प्रशंसनीय" कदम है, लेकिन उन्होंंन सियोल ने पहले प्योंगयांग के प्रति अपनी "शत्रुतापूर्ण नीतियों" को छोड़ने की मांग की।

By अनूप कुमार 
Updated Date

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की प्रभावशाली बहन ने शुक्रवार को कहा कि कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने का प्रस्ताव देना दक्षिण कोरिया का “प्रशंसनीय” कदम है, लेकिन उन्होंंन सियोल ने पहले प्योंगयांग के प्रति अपनी “शत्रुतापूर्ण नीतियों” को छोड़ने की मांग की।

पढ़ें :- US :अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत खलीलजाद ने दिया इस्तीफा

किम यो जोंग की टिप्पणी, प्योंगयांग की आधिकारिक केसीएनए समाचार एजेंसी द्वारा की गई, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की हाल ही में 1950-53 के संघर्ष को आधिकारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा के जवाब में थी, जो एक शांति संधि नहीं, बल्कि एक शांति संधि में समाप्त हुई थी। दो पक्ष तकनीकी रूप से आधी सदी से अधिक समय से युद्ध में हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक भाषण में, मून ने 71 साल पहले शुरू हुए संघर्ष को समाप्त करने की घोषणा का प्रस्ताव रखा, इस तरह के एक अधिनियम पर जोर देते हुए “परमाणुकरण में अपरिवर्तनीय प्रगति होगी और पूर्ण शांति के युग की शुरुआत होगी”।

अपने भाई किम जोंग उन की एक प्रमुख नीति सलाहकार किम ने कहा कि युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने का प्रस्ताव देना एक “प्रशंसनीय विचार” था, लेकिन जोर देकर कहा कि दक्षिण को पहले अपने शत्रुतापूर्ण रवैये को दूर करना चाहिए।

पढ़ें :- बांग्लादेश में हो सकता है तख्तापलट! PM Sheikh Hasina ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...