HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. अब अमेरिका की सड़कों पर दौड़ेगी चीनी कंपनी की ड्राइवरलैस कार

अब अमेरिका की सड़कों पर दौड़ेगी चीनी कंपनी की ड्राइवरलैस कार

चीन के रोबोटैक्सी स्टार्टअप Pony.ai के पास ऐसे फोर-व्हीलर्स हैं, जो बिना किसी ड्राइवर के सकड़ों पर चल सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

चीनी स्टार्ट-अप को अब अमेरिका में अपनी ड्राइवर रहित कार को टेस्ट करने की अनुमति मिली है। यूं तो दुनिया के कई देशों में ऑटोनोमस (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से चलने वाली) गाड़ियों को परमिट मिलता रहता है, लेकिन Pony.ai की ड्राइवरलेस कार को परमिट (अनुमति) मिलता आम बात नहीं है। बता दें कि इस स्टार्ट-अप की कार में कोई इंसान नहीं होता है, जिसका मतलब है कि ये कार पूरी तरह से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस मशीनों के सहयोग से चलती हैं। कंपनी को इस समय तीन राज्यों में टेस्टिंग करने का परमिट मिला है और इसी के साथ Pony अमेरिका में ड्राइवर रहित गाड़ी की टेस्टिंग का परमिट पाने वाली आठवीं कंपनी बन गई है। इस लिस्ट में Baidu, WeRide, AutoX और Waymo भी शामिल हैं।

पढ़ें :- Microsoft का सर्वर ठप होने से दुनियाभर के यूजर्स परेशान,एलन मस्क ने ली चुटकी, एंटीवायरस को बताया वायरस

Pony.ai ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट कर परमिट मिलने की घोषणा की। कंपनी ने बताया कि उन्हें उनकी ड्राइवरलेस कार को California (कैलिफोर्निया) में टेस्ट करने की अनुमति मिल गई है। इस परमिट को कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ मोटर व्हीकल्स (DMV) द्वारा जारी किया गया है। यह स्वचालित वाहन टेस्टिंग को कंट्रोल करने वाली एजेंसी है। Yahoo Finance की रिपोर्ट बताती है कि Pony.ai को 2017 से इन ऑटोनोमस गाड़ियों को सुरक्षा ड्राइवरों के साथ टेस्ट करने की अनुमति थी।

रिपोर्ट आगे बताती है कि इस परमिट के तहत, Pony.ai फ्रेमोंट (Fremont), मिलपिटास (Milpitas) और इरविन (Irvine) शहरों के भीतर निर्दिष्ट सड़कों पर अपनी छह ड्राइवरलेस कार को टेस्ट कर सकती है। परमिट में कई सीमाएं भी तय की गई हैं। इन कार को साफ मौसम और हल्की बारिश में 72.5 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की स्पीड के अंदर चलना होगा। टेस्टिंग फ्रेमोंट और मिलपिटास में वीकडेज़ में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच करनी होगी।

Pony.ai को 2016 में पूर्व Baidu डेवलपर्स जेम्स पेंग (James Peng) और लोऊ तियानचेंग (Lou Tiancheng) द्वारा स्थापित किया गया था। इस कंपनी की Bosch, Hyundai और Toyota सहित कई अन्य ऑटोमेकर्स और सप्लायर्स के साथ साझेदारियां हैं।

पढ़ें :- भारत के साथ ही दुनियाभर के कई देशों में विमान सेवाएं ठप, अश्विनी वैष्णव बोले-Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में हैं
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...