1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. नए साल के पहले ही दिन आम जनता पर पड़ी मंहगाई की मार, गैस सिलेंडर व कार-बाइक के बढ़े दाम, हुए कई बड़े बदलाव

नए साल के पहले ही दिन आम जनता पर पड़ी मंहगाई की मार, गैस सिलेंडर व कार-बाइक के बढ़े दाम, हुए कई बड़े बदलाव

Rules Change 1 January : नये साल 2023 कई बड़े बदलाव हो गये हैं। इल बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर जरुर पड़ेगा। 1 जनवरी यानी रविवार से कामर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder), मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और हुंडई सहित अन्य कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Rules Change 1 January : नये साल 2023 कई बड़े बदलाव हो गये हैं। इल बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर जरुर पड़ेगा। 1 जनवरी यानी रविवार से कामर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder), मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और हुंडई सहित अन्य कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है।

पढ़ें :- नौतनवा:ब्लाक प्रमुख ने आरसीसी सड़क के लिए किया भूमि पूजन

आइए बताते हैं कि महीने की पहली तारीख कौन-कौन से बड़े बदलाव हुए हैं? नए साल के पहले ही दिन आम जनता पर मंहगाई की एक और मार पड़ी है। एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder)के दाम में बड़ा इजाफा हुआ है। कामर्शियल सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा हो गया है। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि पिछले एक साल में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) में 150 रुपये से ज्यादा की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। लेकिन, जुलाई 2022 के बाद से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

जानिए कामर्शियल और घरेलू गैस सिंलेंडर के कितने दाम बढ़े

दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder)  के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1769 रुपये हो गए हैं। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder)  के दाम में 24 रुपये की तेजी देखने को मिली है और 1869.5 रुपये हो गए हैं। मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder)  के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1721 रुपये हो गए हैं। चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25.5 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1917 रुपये हो गए हैं।

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम

पढ़ें :- BBC Documentary Controversy: दिल्ली से लेकर मुंबई तक बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा

दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दाम 1053 रुपये, कोलकाता में जुलाई से दाम 1079 रुपये हैं। मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 1052.50 रुपये प्रति सिलेंडर हैं। चेन्नई में घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder)के दाम 1068.50 रुपये चुकानें होंगे।

बैंक लॉकर के बदले नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर (Bank Locker) के नियम बदल गए है। बैक कर्मचारी व अधिकारी ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि, अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। आज से ग्राहकों को बैंक जाकर नया लॉकर एग्रीमेंट साइन करना होगा। ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया गया है।

Vehicle खरीदना महंगा!

अगर आप भी नए साल पर अपने या परिवार के लिए गाड़ी खरीदने का प्लान बनाया है तो आपको अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। नए साल की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढोत्तरी कर दी है। टाटा ने भी अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत 1 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है।

पढ़ें :- Hindenburg Research Report से शेयर बाजार में मचा तहलका, अडानी ग्रुप में जानें कितना लगा है सरकारी पैसा, सकते में LIC और बड़े बैंक

क्रेडिट कार्ड के नियम

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (HDFC Bank Credit Card) के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो गया है। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change हो गये हैं।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय (Union Ministry of Road and Transport) ने गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate)को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में ये नंबर प्लेट नहीं लगवाया है तो इसे फटाफट लगवा लें। क्योंकि सरकार की ओर से अभी तक इसके लगवाने की डेडलाइन बढ़ाई नहीं गई है। ऐसे में आपको 5 हजार रूपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...