1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Passport Apply : भारत सरकार का बड़ा फैसला, ये काम किए बिना नहीं कर पाएंगे पासपोर्ट अप्लाई

Passport Apply : भारत सरकार का बड़ा फैसला, ये काम किए बिना नहीं कर पाएंगे पासपोर्ट अप्लाई

अब पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट (Passport Application Submit) करने से पहले आवेदकों को डिजिलॉकर (DigiLocker) पर दस्तावेजों (Documents) को अपलोड करना होगा। भारत सरकार ने 5 अगस्त से पासपोर्ट आवेदकों के लिए डिजिलॉकर प्रोसेस को अनिवार्य कर दिया है। इस फैसले के बाद डिजिलॉकर अकाउंट बनाना पूरे देश के लिए जरूरी हो जाएगा। लोगों को अपने डिजिलॉकर अकाउंट (DigiLocker Account) को आधार से जोड़ना होगा।

By Abhimanyu 
Updated Date

Passport Apply Tips: अब पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट (Passport Application Submit) करने से पहले आवेदकों को डिजिलॉकर (DigiLocker) पर दस्तावेजों (Documents) को अपलोड करना होगा। भारत सरकार ने 5 अगस्त से पासपोर्ट आवेदकों के लिए डिजिलॉकर प्रोसेस को अनिवार्य कर दिया है। इस फैसले के बाद डिजिलॉकर अकाउंट बनाना पूरे देश के लिए जरूरी हो जाएगा। लोगों को अपने डिजिलॉकर अकाउंट (DigiLocker Account) को आधार से जोड़ना होगा।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत को टक्कर देंगे विक्रमादित्य सिंह, मां प्रतिभा सिंह ने जानिए क्या कहा?

इससे पहले चेन्नई में क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस (Passport office) की ओर से एक आधिकारिक नोटिस जारी की गयी थी। जिसमें कहा गया था कि www.passportindia.gov.in पर पासपोर्ट एप्लीकेशन सबमिट करने से पहले आवेदकों को डिजिलॉकर पर दस्तावेजों (Documents) को अपलोड करना होगा। वहीं, अब मुंबई ऑफिस की ओर से जारी नोटिस कर कहा गया है कि पासपोर्ट वेरिफिकेशन प्रोसेस के दौरान आधार जमा करने वाले आवेदकों के लिए डिजीलॉकर अकाउंट (DigiLocker Account) बनाना जरूरी कर दिया है।

बताया जा रहा है कि 5 अगस्त 2023 से जब आवेदक अपने एड्रेस के तौर पर आधार को सबमिट करेंगे तो उन्हें ऑनलाइन एप्लीकेशन में डिजिलॉकर को सेलेक्ट करना होगा। ऐसा न करने पर आधार में उनके वर्तमान एड्रेस या डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट के लिए वैध डॉक्यूमेंट के तौर पर नहीं माना जाएगा। एक बार डिजिलॉकर अकाउंट बनाकर उस पर सभी दस्तावेज़ प्लेटफॉर्म पर अपलोड हो जाने के बाद, आवेदकों को पासपोर्ट सर्विस केंद्र में ओरिजनल दस्तावेजों (Original Documents) लाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए शर्त यही होगा कि आपके डिजिलॉकर पर सारे डॉक्यूमेंट्स अपलोड होने चाहिए।

बता दें कि डिजीलॉकर (DigiLocker) भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) द्वारा जारी की गई है। डिजीलॉकर (DigiLocker) में आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज को सेव रख सकते हैं। इनमें ड्राइवर लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेशन समेत मार्कशीट आदि को सेव रख सकते हैं।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024: अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, बोले-मोदी जी ने असंभव कार्यों को किया पूरा
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...