1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. PM Liz Truss Resigns: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अब कौन बनेगा ब्रिटेन का प्रधानमंत्री? रेस में हैं ये नाम

PM Liz Truss Resigns: लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद अब कौन बनेगा ब्रिटेन का प्रधानमंत्री? रेस में हैं ये नाम

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने सत्ता संभालने के महज 44 दिनों बाद पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने खुद के किए गए वादे नहीं पूरा करने की बात कहते हुए इस्तीफा सौंपा हैं। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से वहां पर और ज्यादा सियासी हलचल बढ़ गई है। अब कयासों का दौर शुरू हो गया है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?

By शिव मौर्या 
Updated Date

PM Liz Truss Resigns: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने सत्ता संभालने के महज 44 दिनों बाद पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने खुद के किए गए वादे नहीं पूरा करने की बात कहते हुए इस्तीफा सौंपा हैं। लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से वहां पर और ज्यादा सियासी हलचल बढ़ गई है। अब कयासों का दौर शुरू हो गया है कि ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?

पढ़ें :- Parliament Live : पीएम मोदी, बोले- '2004 से 14 तक घोटालों का दशक, UPA ने मौकों को मुसीबत में पलटा'

हालांकि, अगले प्रधानमंत्री बनने तक लिज ट्रस ये जिम्मेदारी संभालती रहेंगी। वहीं, अब प्रधानमंत्री पद के दावेदारों में ऋषि सुनक का नाम सबसे ज्यादा चर्चाओं में है। भारतीय मूल के सुनक पिछली बार भी सांसदों की वोटिंग में ट्रस से भी आगे रहे थे।

इन चेहरों की प्रधानमंत्री बनने की हो रही चर्चा
बता दें कि, लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद से कई नाम की चर्चाएं शुरू हो गईं हैं। अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा इस बात की भी चर्चाएं जोरों से हो रही हैं। दावेदारों में ऋषि सुनक का नाम सबसे ऊपर है। इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, पैनी मॉरडेंट, बेन वालेस के नाम की भी खूब चर्चाएं हो रही हैं।

इसलिए देना पड़ा लिज ट्रस को इस्तीफा
प्रधानमंत्री पद के लिए अपने प्रचार के दौरान लिज ट्रस ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का वादा किया था। लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद भी अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी। इसको लेकर उनके ही पार्टी के लोग सवाल खड़े करने शुरू कर दिए थे। ट्रस सरकार महंगाई पर काबू पाने में पूरी तरह विफल रहीं। लिहाजा, लिज ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

पढ़ें :- PM Modi Speech Parliament Live: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज, कहा- ये कह कहकर हम दिल बहला रहे हैं, वो अब आ रहे हैं
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...