1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. PM Modi ने बलरामपुर में 9,800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का किया उद्घाटन

PM Modi ने बलरामपुर में 9,800 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार को यूपी के बलरामपुर (Balrampur) का दौरे पर पहुंचे हैं। यहां पर 9800 करोड़ रुपये की लागत से बने सरयू नहर परियोजना (Saryu Canal National Project) का उद्घाटन किया। इस योजना से 9 जिलों के 29 लाख किसानों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बलरामपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार को यूपी के बलरामपुर (Balrampur) का दौरे पर पहुंचे हैं। यहां पर 9800 करोड़ रुपये की लागत से बने सरयू नहर परियोजना (Saryu Canal National Project) का उद्घाटन किया। इस योजना से 9 जिलों के 29 लाख किसानों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है।

पढ़ें :- बीजेपी सरकार से हट जाए, तीन महीने में जातीय जनगणना करके दिखाएं समाजवादी लोग : अखिलेश यादव

उन्नत कृषि होगी, खुशहाल किसान होगा: सीएम योगी

पढ़ें :- सपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की संशोधित सूची जारी की,सवर्णों को भी मिली जगह

सीएम योगी ने कहा कि जनपद बलरामपुर में आज राष्ट्र को समर्पित हो रही ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ से 6,227 गांवों की लगभग 15 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई सुगमतापूर्वक संभव होगी। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कृषक कल्याण के संकल्प का परिचायक है।

योगी ने कहा कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत आने वाली देश की 99 परियोजनाओं में सबसे बड़ी परियोजना है। यह उत्तर प्रदेश की सर्वांगीण उन्नति में सहायक होगी। इस परियोजना के माध्यम से 24 लाख टन अतिरिक्त खाद्यान्न उत्पन्न होगा।

उन्होंने कहा कि घाघरा को सरयू से, सरयू को राप्ती से, राप्ती को बाणगंगा से और बाणगंगा को रोहिणी नदी से जोड़ते हुए ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ तैयार की गयी है। यह परियोजना श्रद्धेय अटल जी के ‘नदी जोड़ो अभियान’ के स्वप्न को साकार कर रही है। योगी ने कहा कि पीएम मोदी के कर-कमलों से आज राष्ट्र को समर्पित हो रही ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ अन्नदाताओं की आय को दोगुना करने में बहुत बड़ी भूमिका का निर्वहन करेगी।

सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना बजट, अंतर-विभागीय समन्वय व समुचित निगरानी के अभाव में 04 दशकों से लंबित थी। अब पीएम मोदी के नेतृत्व व सीएम योगी की सतत निगरानी में यह परियोजना राज्य में कृषि को समृद्ध करने हेतु तैयार है।

पढ़ें :- डिजिटल इण्डिया अभियान नए भारत के निर्माण में साबित हो रहा है मील का पत्थर : सीएम योगी
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...