1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Power Crisis: बिजली संकट में प्रहलाद जोशी का कोरबा दौरा, इन मुद्दे पर होगी बात

Power Crisis: बिजली संकट में प्रहलाद जोशी का कोरबा दौरा, इन मुद्दे पर होगी बात

पूरे देश में बढ़ते बिजली संकट के बीच केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी (Union Coal Minister Prahlad Joshi) का आज बुधवार को कोरबा का दौरा होगा और वे देश और एशिया की सबसे बड़े खुली कोयला खदान गेवरा (coal mine gevra) का दौरा करेंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Power Crisis: पूरे देश में बढ़ते बिजली संकट के बीच केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी (Union Coal Minister Prahlad Joshi) का आज बुधवार को कोरबा का दौरा होगा और वे देश और एशिया की सबसे बड़े खुली कोयला खदान गेवरा (coal mine gevra) का दौरा करेंगे। इस विषय में एसईसीएल बिलासपुर मुख्यालय (SECL Bilaspur Headquarters) के जनसंपर्क अधिकारी सनीष चंद्रा ने बताया कि केंद्रीय कोयला मंत्री (Union Minister of Coal) आज गेवरा पहुंचेंगे।

पढ़ें :- कोयले के संकट को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

आपको बता दें, यहां वह अधिकारियों की बैठक लेंगे, हालांकि यह प्रवास बेहद अल्प समय के लिए है जिसके बाद वह रायपुर और फिर झारखंड के लिए रवाना होंगे। वे कोयला सप्लाई व बिजली संकट के समाधान पर विचार करेंगे। जानकारी के अनुसार वे अधिकारियों की बैठक लेने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भी मुलाकात कर सीधे झारखंड जाएंगे।

इस तरह से केंद्रीय स्तर के अधिकारियों की दौरे के बाद अब केंद्रीय मंत्री का दौरा सुनिश्चित हुआ है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोयले की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि के कारण कोयले का आयात बंद है। इस कारण एसईसीएल पर पावर सेक्टर को कोयला आपूर्ति का दबाव है। ऐसी परिस्थितियों में छत्तीसगढ़ को कम कोयले की आपूर्ति की जा रही थी, जिससे प्रदेश के ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की कमी बरकरार है।

तेज बारिश और अन्य कारणों से एसईसीएल को कोयला खदानों से पूरी क्षमता से उत्पादन नहीं हो रहा है। निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 50 से 60 फीसदी तक ही कोयले का उत्पादन हो रहा है। जो कि केंद्र सरकार के लिए बड़ी चिंता का विषय है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कोयला संकट के हालात पैदा होने पर चिंता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था।

पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री ने की राहुल गांधी के बयान की आलोचना, कहा- पार्ट-टाइम नेता हैं इन्हें गम्भीरता से ना ले
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...