1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Queen of Hills : पर्यटन का स्वर्ग मानी जाने वाली जगह को दार्जिलिंग कहते है,एडवेंचर का अद्भुत अनुभव होता है

Queen of Hills : पर्यटन का स्वर्ग मानी जाने वाली जगह को दार्जिलिंग कहते है,एडवेंचर का अद्भुत अनुभव होता है

पर्यटन का स्वर्ग मानी जाने वाली जगह को दार्जिलिंग कहते है। उत्तर पूर्व पर्यटन में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है दार्जिलिंग।  सभी पर्यटकों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Queen of Hills: पर्यटन का स्वर्ग मानी जाने वाली जगह को दार्जिलिंग कहते है। उत्तर पूर्व पर्यटन में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है दार्जिलिंग।  सभी पर्यटकों के लिए एक स्वप्निल गंतव्य है। अगर आप प्रकृति के बीच कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं तो कुछ समय दार्जिलिंग में विताएं। यह वह स्थान है जिसका शाब्दिक अर्थ है “भगवान का निवास” प्रत्येक पर्यटक के लिए एक आदर्श स्थान है। मनोरम प्राकृतिक सौन्दर्य से आच्छादित दार्जिलिंग को “पहाड़ियों की रानी” का खिताब मिला है। दार्जिलिंग भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के सबसे महत्वपूर्ण और पहाड़ी रिसॉर्ट में से एक है जो 2134 मीटर की ऊंचाई पर है।

पढ़ें :- फरवरी महीने में खुशनुमा हो जाता है दिल्ली और शिलांग का मौसम,घूमने का बना लें प्लान

दार्जिलिंग हिल स्टेशन से आपको दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा का शानदार नजारा दिखाई देगा। इतना ही नहीं, टाइगर हिल से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट का भी शानदार नजारा देखा जा सकता है। दार्जिलिंग में टाइगर हिल उत्तर पूर्व पर्यटन में एक बहुत प्रसिद्ध स्थान है।

रंगित घाटी रोपवे
जब आप दार्जिलिंग की यात्रा करते हैं, तो आप रंगित घाटी रोपवे की यात्रा का भी आनंद ले सकते हैं जो एशिया के सबसे बड़े रोपवे में से एक है। इस रोपवे से एक सवारी आपको टाइगर हिल तक ले जाएगी क्योंकि आप हिमालय पर सूर्योदय की सुंदरता का आनंद लेंगे।

ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग
दार्जिलिंग की अद्भुत पहाड़ियाँ एक आदर्श ट्रैक के लिए तैयार हैं। दुनिया भर से एडवेंचर चाहने वाले कुछ अद्भुत ट्रेकिंग अनुभव का आनंद लेने के लिए इस सर्द हिल स्टेशन पर आते हैं।

सर्द जलवायु
सर्दियों के महीनों में सामान्य तापमान 1 डिग्री से 6 डिग्री सेल्सियस तक होता है। चारों ओर से पहाड़ियों से घिरे इस स्थान का तापमान साल भर काफी सुखद और ठंडा रहता है।  पहाड़ों के बीच बसा दार्जिलिंग की खूबसूरती वर्णन से परे है।

पढ़ें :- Kishangarh Switzerland of Rajasthan : प्री-वेडिंग शूट के लिए भी पॉपुलर किशनगढ़,मार्बल सिटी टूरिस्टों का दिल जीत लेता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...