HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को देगा एक पौधा, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया यह कदम

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को देगा एक पौधा, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया यह कदम

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board) प्रसाद के रूप में एक पौधा देगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, हालांकि पौधा कब से वितरित किया जाएगा? इसकी तारीख तय नहीं की गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

जम्मू । माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board) प्रसाद के रूप में एक पौधा देगा। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, हालांकि पौधा कब से वितरित किया जाएगा? इसकी तारीख तय नहीं की गई है। बता दें कि पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया जा रहा है।

पढ़ें :- NEET UG Re-Exam : नीट यूजी पुनः परीक्षा में 813 उम्मीदवार हुए शामिल, 750 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

श्रद्धालुओं को भेंट किए जाने वाले इन पौधों को निहारिका परिसर में एक हाईटेक आउटलेट से वितरित किया जाएगा। ये पौधे कटड़ा के पैंथल ब्लॉक के कुनिया गांव में श्राइन बोर्ड (Shrine Board)  द्वारा स्थापित की गई एक हाई-टेक नर्सरी से लिए जाएंगे। नर्सरी में स्थानीय जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल पौधों की देशी प्रजातियों को तैयार किया जा रहा है।

श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Shrine Board Chairman Lieutenant Governor Manoj Sinha) के निर्देश पर अन्य सुविधाओं के साथ बोर्ड पर्यावरण संरक्षण को भी सुनिश्चित कर रहा है। श्राइन बोर्ड (Shrine Board) ने तीर्थ क्षेत्र में विभिन्न देशी प्रजातियों के मिट्टी को बांधने वाले पौधों और फूलों के पौधों का बड़े पैमाने पर रोपण किया गया है। इन पौधों को तैयार करने के लिए बोर्ड ने नर्सरी की भी स्थापना की है।

अब तक 28.66 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

वर्ष 22-23 के मुकाबले इस वर्ष के पहले चार महीनों में 28.66 लाख श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन किए हैं। जबिक चैत्र नवरात्रि के दौरान 2.30 लाख श्रद्धालुओं ने दरबार में नमन किया था।

पढ़ें :- राहुल गांधी ने वायनाड की जनता को लिखा भावुक पत्र, बोले-'आप मेरा घर-मेरा परिवार...'

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...