HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. यात्रा
  3. Best Places To Visit : प्रकृति के गोद में बिताना चाहते हैं कुछ पल तो देंखे यहां की हरियाली

Best Places To Visit : प्रकृति के गोद में बिताना चाहते हैं कुछ पल तो देंखे यहां की हरियाली

पर्वतों पर शीशे जैसे तालाब, बर्फीली छतें और पहाड़ों की छवियाँ स्वर्ग जैसी लगती है। ऐसे स्थल पर जागकर पर्यटक आनंदित होकर होते है। गर्मियों में ऐसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा को यादगार बनाती है। कुछ स्थल प्रकृति के शानदार नजारे और प्रदूषण रहित जलवायु पर्यटन के लिए सबसे अच्छी होती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Best Places To Visit : पर्वतों पर शीशे जैसे तालाब, बर्फीली छतें और पहाड़ों की छवियाँ स्वर्ग जैसी लगती है। ऐसे स्थल पर जागकर पर्यटक आनंदित होकर होते है। गर्मियों में ऐसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा को यादगार बनाती है। कुछ स्थल प्रकृति के शानदार नजारे और प्रदूषण रहित जलवायु पर्यटन के लिए सबसे अच्छी होती है। इस मौसम में सैर करने के लिए ऊनी कपड़ों का झंझट नहीं रहता है। और पसीना निकलने वाली गर्मी भी नहीं रहती है। देश के कुछ पर्यटन स्थल इस महीने में घूमने लायक होते है। आइये जानते है उनके बारे में ।

पढ़ें :- श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को देगा एक पौधा, पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया यह कदम

सिक्किम
भारत में मार्च में घूमने के लिए उत्तर-पूर्व का स्वर्ग, सिक्किम उन लोगों के लिए  एक आदर्श स्थान है जो शहर के भीड़ भरी जिंदगी से से दूर कुछ पल शांत और प्रकृति के गोद में बिताना चाहते है। सिक्किम  में चाय के बागान हरियाली और प्रकृति की खूबसूरती का अनोखा  संगम है।  राजसी त्सोंगमो झील और तीस्ता और रंगीत नदी का दर्शन एक स्वप्निल दुनिया की याद दिलाता है।

गुलमर्ग
सर्दियों के मौसम में रोमांच चाहने वालों को गुलमर्ग की यात्रा करनी चाहिए।  भारत में यह भव्य शीतकालीन गंतव्य कश्मीर में स्थित है और स्कीइंग के लिए जाना जाता है।  गुलमर्ग वास्तव में रोमांच के शौकीनों के लिए स्वर्ग है। सर्दी के मौसम में पूरा गुलमर्ग शहर बर्फ की मोटी परत से ढका रहता है। इस प्रकार ऊँचे-ऊँचे पहाड़ स्कीइंग क्षेत्र में परिवर्तित हो जाते हैं। ऐसे दो बिंदु हैं (कोंग डोरी और एफरवाट रिज) जहां से कोई गुलमर्ग में स्कीइंग का प्रयास किया जा सकता है। और ये दोनों बिंदु गुलमर्ग गोंडोला (एशिया की सबसे बड़ी केबल कार परियोजना) नामक केबल कार से जुड़े हुए हैं। कश्मीर का बर्फ से ढका शहर गुलमर्ग वास्तव में भारत में शीतकालीन छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

गंगटोक
सर्दियों  के मौसम सूरज जादुई एहसास दिलाता है। उत्तर पूर्व भारत में शीतकालीन छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक गंगटोक  है। सर्दियों के मौसम में गंगटोक की सुंदरता और भी निखर जाती है। गंगटोक का सुरम्य शहर माउंट कंचनजंगा की चोटियों से सुसज्जित है। यह भारत में घूमने लायक एक प्रमुख बौद्ध तीर्थ स्थल है। इसके अलावा यदि आप एक साहसी और प्रकृति प्रेमी हैं तो भव्य घाटियाँ, बाइकिंग, लंबी पैदल यात्रा, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी रोमांचकारी गतिविधियों के साथ चारों ओर की हरियाली गंगटोक में आपकी यात्रा को यादगार बना देगी।

पढ़ें :- Kedarnath Badrinath Yatra: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ बद्रीनाथ के दर्शन करने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो यहां देखे कितने का मिलेगा टिकट
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...